अस्पताल बायो मैडिकल वेस्ट की सुचारु  ढंग से सैगरीेेगेशन यकीनी बनाएं: डिप्टी कमिश्रर

सुरेंद्र व्यास द्वारा 
होशियारपुर, 19 जुलाई,2018 :डिप्टी कमिश्नर  ईशा कालिया ने बताया कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंर्तगत प्रशासन की ओर से जहां जिले के सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में बायो मैडिकल वेस्ट की जांच की जा रही है, वहीं प्लास्टिक के लिफाफों की रोकथाम व ध्वनि प्रदूषण से वातावरण प्रदूषण फैला रहे वाहनों पर हुई कार्रवाई की जा रही ह।
उन्होंने बताया कि आज प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड होशियारपुर की ओर से विर्दी अस्पताल मुकंदपुर की चैकिंग की गई है, जिस दौरान अस्पताल की ओर से कोई उल्लंघना सामने नहीं आई। अब तक बोर्ड की ओर से 12 अस्पतालों की चैकिंग की गई है व 4 अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बायो मैडिकल वेस्ट मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होता है व अस्पतालों की ओर से इसको रोजाना हटाने को यकीनी बनाया जाना चाहिए।
ईशा कालिया ने जिले के सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों को हिदायत करते हुए कहा कि बायो मैडिकल वेस्ट की सुचारु  ढंग से सैगरीगेशन यकीनी बनाई जाए। उन्होंने बताया कि मरीज के इलाज के दौरान प्रयोग किए जाने वाले गलूकोज की खाली बोतलें, सरिंज, टीके, पट्टियां, कांच की शीशी, खून से सनी वस्तुएं, कैंचियां आदि बायो मैडिकल वेस्ट दोबारा प्रयोग में नहीं लाया जा सकता। यह बायो मैडिकल वेस्ट बहुत ही खतरनाक होता है व खुला रखने पर यह वातावरण में हवा के माध्यम से फैल सकता है और कई तरह की खतरनाक बीमारियों को जन्म दे सकता है।
डिप्टी कमिश्रर ने कहा कि बायो मैडिकल वेस्ट के नियमों व इंवायरमेंट प्रोटेक्शन एक्ट-1986 के अंर्तगत 5 वर्ष की कैद व जुर्माना भी हो सकता है, इस लिए इनको डिस्पोजल लिफाफों में डालकर सरकार की ओर से अधिकृत कंपनियां जो बायो मैडिकल वेस्ट उठाने के लिए अधिकृत होती हैं, की ओर से उठवाया जाना चाहिए और इसका रिकार्ड भी मैनटेन करना होता है। उन्होंने कहा कि इस संबंधी पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की ओर से एन.ओ.सी भी लेनी जरु री होती है।
कालिया ने बताया कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंर्तगत पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड होशियारपुर की ओर से आज इंजीनियर श्री धर्मवीर सिंह के नेतृत्व में 36 वाहनों की चैकिंग की गई है, जिसमें से 2 वाहनों के प्रेशर हार्न के चालान काटे गए हैं। उन्होंने बताया कि बोर्ड की ओर से मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंर्तगत अब तक 116 वाहनों के चालान काट कर 1 लाख 16 हजार रु पये का जुर्माना किया गया है। उन्होंने कहा कि मिशन तंदुरु स्त पंजाब के अंर्तगत ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ चलाई यह मुहिम जारी रहेगी।