आर्थिक गतिविधि के लिए कारोबार जरूरी, मगर सावधानी बरतें नागरिक: उपायुक्त

आर्थिक गतिविधि के लिए कारोबार जरूरी, मगर सावधानी बरतें नागरिक: उपायुक्त सभी को और भी अधिक जवाबदेह और सतर्क रहना होगा
नारनौल, 3जून: कोरोना संक्रमण का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। लाकडाउन को खोलने का फैसला आर्थिक गतिविधियों को धीरे-धीरे शुरू करने के लिए किया गया है। कारोबार करने की इस डील को बहुत ही कढ़ाई के साथ लागू किया जाएगा। फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क व दो गज की दूरी सभी नागरिकों को बरकरार रखनी है।
उपायुक्त जगदीश शर्मा ने आम नागरिकों से सामाजिक दूरी बनाए रखने का आह्वान करते हुए कहा कि हम सभी को और भी अधिक जवाबदेह और सतर्क रहना होगा। यह हम सबका दायित्व बनता है। हर जगह पुलिस खड़ी नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के लिए कारोबार जरूरी है मगर यह कारोबार पूरी सावधानी के साथ होना चाहिए। जीवन की कीमत पर नहीं होना चाहिए। कोरोना से हम सतर्कता व समझदारी के साथ ही बच सकते हैं। ऐसे में सभी नागरिक अपने व्यवहार में संयम दिखाएं।
डीसी ने कहा कि लोक डाउन में दी गई इस छूट का अगर लोग लापरवाही करेंगे तो संकट और भी बढ़ सकता है। अभी लगातार देश में कोरोना के पॉजिटिव केस मिल रहे हैं। ऐसे में लोगों को बिना डरे सावधानी बरतने की जरूरत है।
उपायुक्त ने लोगों से आह्वान किया कि वे बहुत जरूरी होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें और जब भी बाहर निकलें पूरी सावधानी के साथ अपने मुंह पर मास्क या कपड़ा बांधकर निकलें। कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है। ऐसे में हम सबको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। बाजारों में पूरा परिवार एक साथ न आए। बाजारों में होने वाली भीड़ से ही इस संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। इसके लिए दुकानदारों को भी बहुत अधिक सावधानी बरतनी होगी। दुकानदारों को सरकार द्वारा दी गई सभी हिदायतों का पालन करना होगा अन्यथा संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
बिना मास्क बाहर घूमने पर अब लगेगा 500 रुपए जुर्माना:
अपने मुंह पर बिना मास्क लगाए घर से बाहर निकलने वालों के लिए बुरी खबर है। हरियाणा सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के बाद जिला में ऐसे नागरिकों पर जुर्माना लगाने के लिए नामित किए गए अधिकारियों को चालान बुक जारी कर दिए हैं। अब यह अधिकारी ऐसे नागरिकों पर जुर्माना लगाना शुरु करेंगे।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि कोविड.19 के चलते केंद्र सरकार के दिशा.निर्देश अनुसार राज्य में सभी नागरिकों को घर से बाहर निकलने पर अपने मुंह पर मास्क या गमछा आदि बांधना जरूरी है। अब हरियाणा सरकार द्वारा नोटिफिकेशन के बाद इस काम के लिए नामित अधिकारियों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी की तरफ से चालान बुक जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि महामारी एक्ट के तहत ऐसे नागरिकों पर अब 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। जुर्माना न देने की सूरत में संबंधित के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
ये अधिकारी किए नामित:
जिला में बिना मास्क पहने घर से बाहर घूमने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने के लिए विभिन्न अधिकारियों को नामित किया गया है। इनमें बीडीपीओ तहसीलदार नायब तहसीलदार नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी एसएचओ सिविल सर्जन द्वारा अस्पताल तथा विभिन्न सीएचसी व पीएचसी में सिविल सर्जन द्वारा नियुक्त मेडिकल अफसर ऐसे नागरिकों पर जुर्माना लगाएंगे।

बी.एल. वर्मा

All Time Favorite

Categories