Haryana

उपायुक्त अंतोदय सरल केन्द्रों में दी जाने वाली सुविधाओं की हर सप्ताह समीक्षा करें: गुप्ता 

त्रिभुवन वर्मा द्वारा :
नारनौल 21 जून 2019 : मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने राज्य के सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि अंतोदय सरल केंद्रों में दी जाने वाली सुविधाओं हर सप्ताह समीक्षा करें, ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं आन लाइन उपलब्ध कराई जा सके। प्रदेश के मुख्यमंत्री का डिजिटल हरियाणा पर विशेष फोकस है। श्री गुप्ता शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के उपायुक्तों व संबंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। महेंद्रगढ़ जिले की ओर से इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में उपायुक्त जगदीश शर्मा ने रिपोर्ट दें रहे थे।
उन्होंने कहा कि जहां-जहां भी सेवाओं में अभी भी कोई कमी है उनको दूर किया जाए ताकि लोग इस सिस्टम को ज्यादा से ज्यादा अपनाएं। सारी फाइलें आनलाइन ही चले कोई भी फाइल आफ लाइन नहीं चलना चाहिए। हमारा पूरा फोकस सभी कार्यालयों को पेपरलेस करने की ओर होना चाहिए। सभी चीजों की प्रोसेस आन लाइन ही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अब ऐसा सिस्टम तैयार हो गया है जिसमें हर आदमी की जिम्मेदारी तय की जाएगी। इससे पहले पता ही नहीं चलता था कि कार्य में किस विभाग व अधिकारी ने लापरवाही की है। सरल प्रोजेक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा प्रचार किया जाए। समय-समय पर अधिकारियों की बैठक ली जाए और सभी योजनाओं की समीक्षा करें।
स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए शुरू किए गए सक्षम हरियाणा कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश के 119 खंडों में से 107 ब्लॉक पूरी तरह सक्षम हो गए हैं। 14 जिले पूरी तरह सक्षम हो चुके हैं। यह बहुत बड़ी सफलता है। इसमें देश के अन्य राज्य भी हमारा अनुसरण कर रहे हैं। श्री गुप्ता ने सरल व अंत्योदय प्रोजेक्टए हरपथए पोक्सो एक्टए सीएम विंडो व सक्षम के बारे में जिले में हो रहे काम की भी समीक्षा की।
इस बैठक में पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन, एसडीएम कनीना अभिषेक मीणा, एसडीएम विनेश कुमार, सीएमओ डा. अशोक कुमार व सीएमजीजीए हिमांशु गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।