एक भारत श्रेष्ठ भारत पर चित्र प्रदर्शनी मनसा देवी मंदिर परिसर में आयोजित 

एक भारत श्रेष्ठ भारत पर चित्र प्रदर्शनी मनसा देवी मंदिर परिसर में आयोजित 

चंडीगढ़ फरवरी 23, 2020 :भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीनस्थ रीजनल आउटरीच ब्यूरो चंडीगढ़ द्वारा देश की सांस्कृतिक विविधता तथा भारत की एकजुटता को दर्शाने के उद्देश्य से एक चित्र प्रदर्शनी तथा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पंचकूला के मनसा देवी मंदिर परिसर में आयोजित किया गया ।
एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अलग-अलग राज्यों की सांस्कृतिक धरोहर , कला पर्यटन , रहन-सहन ,खान-पान आदि के आदान प्रदान को
एक भारत श्रेष्ठ भारत पर चित्र प्रदर्शनी मनसा देवी मंदिर परिसर में आयोजित  उजागर किया जाना है ।
 प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए पंजाब पुलिस की अपर महानिदेशक वी0 नीरजा जो कि स्वयं आंध्र प्रदेश राज्य से हैं ने इस आयोजन की सराहना की । उन्होंने कहा कि इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आदान-प्रदान से एक दूसरे राज्यों के बारे में जानने का अवसर प्राप्त होता है। और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा यह एक महत्वपूर्ण कदम है जिसमें तेलंगाना आंध्र प्रदेश केरल, दादरा नगर हवेली की संस्कृति के बारे में चित्र प्रदर्शित किए गए हैं ।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए रीजनल आउटरीच ब्यूरो के चंडीगढ़ के निदेशक श्री आशीष गोयल ने बताया कि भारत सरकार द्वारा हरियाणा एवं तेलंगाना, पंजाब तथा आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश तथा केरला और चंडीगढ़ व दादरा और नगर हवेली को आपस में सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए जोड़ा गया है ।
एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत चंडीगढ़ रीजन के अंतर्गत इन्हीं चार राज्यों के बारे में अवगत किया गया है जहां पर इन राज्यों की भाषा साहित्य कला उत्सव हुआ व्यंजनों के बारे में चित्रों के माध्यम से जानकारी दी गई है ।आज इस जागरूकता कार्यक्रम के दौरान इस विषय पर एक पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन किया गया तथा एक प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें उपस्थित लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया । इस अवसर पर रीजनल आउटरीच ब्यूरो के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories