Hindi

कड़ाके की ठंड में विज ने सुनी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं

कड़ाके की ठंड में विज ने सुनी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं

कड़ाके की ठंड में विज ने सुनी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं–दूरभाष पर भी सम्बधिंत अधिकारियों को समस्याओं के समाधान के दिए निर्देश–भारी संख्या में फरियादी पहुंचे गृहमंत्री अनिल विज से मिलने–विज ने शिकायतों और समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए सम्बधिंत अधिकारियों को निपटान हेतू दिए निर्देश।
-लोगों की समस्याओं को सही समय पर नहीं निपटानें वाले अधिकारियों पर कसेगा शिकंजा–जन समस्याओं को सही समय पर निपटानें वालें अधिकारियों को मिलेंगी शाबाशी–लोगों की समस्याओं का निपटान होने से उनमें बढ़ रहा हैं आत्मविश्वास:-गृहमंत्री अनिल विज।

अम्बाला, 25 जनवरी 2020 :  गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शास्त्री कालोनी अम्बाला छावनी स्थित अपने निवास स्थान पर हरियाणा के दूर-दराज से आये लोगों की कड़ाके की ठंड व लम्बी लाईनों में खड़े प्रार्थियों की शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुनते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को मार्क कर उनका निपटान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि शिकायतों का निपटान करने में किसी अधिकारी की लापरवाही मिलती है तो उसके खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि जो अधिकारी लोगों की समस्याओं के निपटान में लापरवाही बरतते हैं उन पर शिकंजा कसेगें लेकिन जो अधिकारी जिम्मेदारी के साथ लोगों की समस्याओं का समाधान करेगें वे बधाई और शाबाशी के पात्र हैं।
गृह मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि उनके पास हरियाणा के दूर-दराज से आकर लोग अपनी शिकायतों व समस्याओं बारे उन्हें अवगत करवा रहे हैं और वे भी उनकी सबकी समस्याओं का समाधान करने में लगे हुए हैं। लोगों को इंसाफ मिले, इसके लिये वे प्रयासरत हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की शिकायतों का निपटान हो रहा है। अगर पुलिस विभाग की बात करें तो सबसे ज्यादा शिकायतें उनके पास आती हैं तथा उन शिकायतों का निपटान होने से लोगों में विश्वास भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि उनका पूरा प्रयास है कि जो भी शिकायत या समस्या उनके संज्ञान में आती है, वे उसके निपटान कर रहे हैं।
नूंह स्थित गांव धिमाना निवासी इस्लाम ने अपनी लिखित शिकायत में गृह मंत्री को अवगत करवाया कि तीन मास पहले उसके नाबालिग बेटे के साथ कुछ लोगों ने कुकर्म करके उसकी हत्या कर दी थी। उन्होंने इस सम्बन्ध में 8 व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करवाया था। मामले में संलिप्त आरोपियों में एक आरोपी की गिरफ्तारी हुई है जबकि अन्य आरोपी पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं और पुुलिस गिरफ्त से बाहर आरोपी उन्हें व उनके परिवार को जान से मारने की धमकी देकर फैसला करने का दबाव बना रहे हैं। इसी प्रकार नंूह जिला के गांव मल्हाया निवासी जमशीदा ने गृह मंत्री को बताया कि उसकी नाबालिग लडक़ी को गांव के ही पांच आदमी व उनके अन्य साथी जबरदस्ती उठाकर ले गये और कई दिनों तक उसे बंधक बनाकर रखा। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी उचित कार्रवाई नही की जा रही।
अम्बाला छावनी धोबी घाट निवासी रमन कुमार ने अपनी शिकायत में बताया कि वह बीएसएनएल में ठेकेदार के तहत सुपरवाईजर लगा है तथा उसका ठेकेदार के साथ पैसे को लेकर विवाद था। ठेकेदार व उसके साथियों ने 24 जनवरी को उसे बंधक बनाकर पीटा तथा उसे मंढोर गांव के खेतों में फेंक दिया। इस सम्बन्ध में उसने रेजिमेंट चौकी में शिकायत दी है। गृह मंत्री ने इस सम्बन्ध में मौके पर उपस्थित डीएसपी को निर्देश दिये कि मामले की निष्पक्ष जांच करते हुए संलिप्त आरोपियों को गिरफ्तार किया जाये। करनाल निवासी वृद्ध महिला ममता ने उसके घर का ताला तोडक़र कुछ व्यक्तियों द्वारा कब्जा किये जाने की शिकायत बारे, यमुनानगर निवासी नरेन्द्र कुमार ने गली में लटक रही बिजली की तारों की जगह खम्बे लगवाने बारे, सोनीपत जिला के गांव सनपेड़ा निवासी नवाब सिंह ने उस पर 26 अगस्त 2018 को उस पर हुए जानलेवा हमले के बावजूद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई न किये जाने बारे, करनाल जिला की ग्राम पचायत बीड़ डडंारी द्वारा सरपंच द्वारा पंचायती भूमि की खुली बोली चुपचाप कर अपने चहेतों को भूमि दिलवाने बारे, अकालगढ़ निवासी निरंजन सिंह ने पैक्स सोसायटी के कर्मचारियों द्वारा फर्जी अंगूठे लगाकर उसके पिता की राशि हड़पने बारे, पानीपत जिला के चलकाना गांव निवासी कर्ण सिंह ने उसकी एक एकड़ भूमि एक व्यक्ति द्वारा खरीदे जाने पर उसके पैसे न देने बारे व धोखाधड़ी कर उसकी चैक बुक लेकर उसकी राशि हड़पने बारे शिकायत रखी।
इसी प्रकार कुरुक्षेत्र जिला के गांव सिंघपुरा निवासी हाकम सिंह ने अरोपियों द्वारा उसका ट्रक छिनने के सम्बन्ध में पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न करने बारे, कुरुक्षेत्र जिला निवासी गुरदीप सिंह ने सैनी बीज भंडार द्वारा 7 एकड़ भूमि का नकली बीज देने बारे अपनी शिकायत रखी। गृह मंत्री ने सभी प्रार्थियों को आश्वस्त किया कि उनकी शिकायतों का समय अवधि के तहत निपटान होगा। उन द्वारा जो भी शिकायतें सम्बन्धित विभागों को भेजी जा रही हैं, उस पर सख्त कार्रवाई करने के साथ-साथ यदि अधिकारियों द्वारा इस मामले में लापरवाही बरती जाती है तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।
इस मौके पर डीएसपी राम कुमार, मीडिया कोर्डिनेटर विजेन्द्र चौहान, एमई हरीश कुमार, नगर परिषद् सचिव राजेश कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Liked

Categories