कर्फ्यू दौरान लोगों को जरूरत की सभी चीजें होम डिलीवरी के जरिए घर ही मिलेंगीः डिप्टी कमिश्नर फिरोज़पुर

कर्फ्यू दौरान लोगों को जरूरत की सभी चीजें होम डिलीवरी के जरिए घर ही मिलेंगीः डिप्टी कमिश्नर

जिला प्रशासन ने राशन, दूध, दही, दवाईयां, फल-सब्जियों और एलपीजी की पहुंच घर-घर तक पहुंचाने के लिए बड़ी तादाद में दुकानदारों व सर्विस प्रोवाइजर्स को साथ जोड़ा

डिप्टी कमिश्नर ने मुहिम से जुड़े सभी दुकानदारों के नंबर जारी करते हुए कहा सिर्फ फोन कॉल पर घर पर पहुंचेगी वस्तुएं

फिरोज़पुर, 25 मार्च 2020 ()

कर्फ्यू दौरान लोगों को जरूरत की सभी चीजें होम डिलीवरी के जरिए घर ही मिलेंगीः डिप्टी कमिश्नर फिरोज़पुर

कर्फ्यू के दौरान लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने की प्रतिबद्धा को दोहराते हुए जिला प्रशासन की तरफ से आवश्यक उत्पादों की होम डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए बड़ी तादाद में दुकानदारों कम सर्विस प्रोवाइडर्स को साथ जोड़ा गया है।

इस बारे में बुधवार को मीडिया से बातचीत करते हुए डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने बताया कि लोगों को कर्फ्यू के दौरान राशन, दूध, दही, दवाईयों, फल-सब्जियों, एलपीजी सिलेंडर इत्यादि के लिए परेशान न होने पड़े, इसके लिए जिला प्रशासन ने बड़ी तादाद में दुकानदारों को अपने साथ जोड़ा है। डिप्टी कमिश्नर ने इन सभी दुकानदारों के मोबाइल नंबर की लिस्ट जारी करते हुए सभी अधिकारियों को ये नंबर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का आह्वान किया ताकि लोग इन नंबर्स के जरिए अपनी जरूरत का सामान मंगवा सकें। उनके साथ एसएसपी श्री भूपिंदर सिंह भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि इन सभी दुकानदारों, वेंडर्स और सर्विस प्रोवाइडर्स को सुबह 6 से 11 बजे तक अपने उत्पादों की होम डिलीवरी की छूट दी गई है। कोई भी दुकानदार इस समय सीमा में लोगों तक सामान पहुंचा सकेगा। मगर उन्हें दुकानें खोलकर वहां सामान बेचने की इजाजत नहीं होगी सिर्फ होम डिलीवरी कर सकते हैं। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जरूरी चीजों की सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए इन वस्तुओं की सप्लाई करने वाली गाड़ियों को भी आने-जाने की छूट दी गई है ताकि किसी भी तरह से इन उत्पादों की कमी पैदा न हो। होम डिलीवरी के लिए प्रशासन की मुहिम के साथ जुड़े सभी दुकानदारों को कर्फ्यू पास भी बनाकर दिए गए हैं।

इसी तरह कैमिस्टों की भी एक सूची जारी की गई है, जिनसे लोग अपनी डॉक्टर द्वारा लिखित पर्ची सोशल मीडिया के जरिए भेजकर दवाईयां घर ही मंगवा सकते हैं। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि होम डिलीवरी के वक्त इन लोगों को सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस को खास तौर पर ध्यान में रखना होगा। ग्राहक से दूरी बनाकर रखनी होगी और अपने आसपास भीड़ इकट्ठा नहीं होने देनी होगी।

उन्होंने कहा कि लोगों तक एलपीजी की स्पलाई पहुँचाने के लिए गैस एजेंसियों को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रसोई गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी की छूट दी गई है। गैस एजेंसियां अपना दफ़्तर प्रातःकाल 8 से दोपहर 3 बजे तक खोल सकेंगी परन्तु दफ़्तर में मालिक और स्टाफ समेत कुल 2 लोगों को ही बैठने की मंज़ूरी होगी। पेट्रोल -डीज़ल की सुविधा के लिए जिले में 10 पेट्रोल पम्पों को खोलने की मंज़ूरी दी गई है।

एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि करफ्यू में ढील का सवाल ही पैदा नहीं होता क्योंकि ये कर्फ्यू कानून-व्यवस्था में दिक्कत के चलते नहीं ब्लकि खतरनाक करोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए लगाया गया है। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि वायरस फैलाव की चेन को तोड़ने के लिए लोगों का घरों में रहना और दूरी बनाकर रखना जरूरी है और अगर कर्फ्यू में ढील दी जाती है तो लोग इकट्ठा होने लगेंगे और उद्देश्य ही विफल हो जाएगा। इसलिए इसमें कोई ढील नहीं दी जाएगी लेकिन लोगों को जरूरी सामान पहुंचता रहे, इसके लिए हमने होम डिलवरी की व्यवस्था कर दी है। इसके अलावा फिरोजपुर के बड़े स्टोर्स को भी होम डिलीवरी शुरू करने के लिए कहा गया है, जल्द ही वह भी इस मुहिम से जुड़ जाएंगे।

About the author

Harish Monga

Harish Monga

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories