Haryana

क्रिटिकल और वल्नरबल बूथों पर पीस कमेटियों के सहयोग से होगा शांतिपूर्ण चुनाव: फुलिया


उपायुञ्चत डा. एस एस फुलिया व पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने किया वल्नरबल बूथों का निरीक्षण, चारों विधानसभा क्षेत्रों में रखेंगे पल-पल की निगरानी, लापरवाही पर होगी सीधी कार्रवाई, जोनल मैजिस्ट्रेट की होगी कानून व्यवस्था बनाएं रखने की अहमजिम्मेवारी

कुरुक्षेत्र 8 अक्टूबर ( गौतम देव शर्मा )   :जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुञ्चत डा. एस एस फुलिया ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2019 के लिए कुरुक्षेत्र जिले में थानेसर, शाहबाद, लाडवा व पिहोवा विधानसभा क्षेत्र में क्रिटिकल और वल्नरबल बूथों की पहचान कर ली गई है। इन बूथों पर जोनल मैजिस्ट्रेट और सेक्टर आफिसर की पैनी निगाहें रहेंगी। इसके अलावा पुलिस प्रशासन भी नियमित रूप से इन बूथों पर निगरानी रखेगा। इतना ही नहीं इन बूथों पर पीस कमेटियों के सहयोग से चुनाव को शांतिपूर्ण ठंग से संपन्न करवायाजाएगा।
वे मंगलवार को चारों विधानभा के क्रिटिकल और वल्नरबल बूथों का निरीक्षण करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।  इससे पहले उपायुञ्चत डा. एस एस फुलिया व पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने गांव उमरी, बन, बाबैन, खरींडवा, नलवी सहित अन्य क्रिटिकल और वल्नरबल बूथों का निरीक्षण किया और यहां गठित पीस कमेटी के सदस्यों से बातचीत कर स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की है। उन्होंने कहा कि विस चुनावों में क्रिटिकल और वल्नरबल बूथों पर प्रशासन की तरफ से पीस कमेटियों का गठन किया गया है। इन सभी कमेटी के सदस्योंं से बातचीत करके स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की है और सभी जगहों पर शांति पूर्ण चुनाव संपन्न करवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि चुनावों में जोनल मैजिस्ट्रेट की मुख्य जिम्मेेवारी कानून व्यवस्था बनाएं रखने की होगी। इस अधिकारी के साथ पुलिस अधिकारी भी टीम में शामिल होंगे। इस टीम के सदस्य अभी से ही अपने-अपने क्षेत्र के बूथों की मैपिंग करना सुनिश्ति करेंगे।
उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में से 14 क्रिटिकल और 60 वनरेबल मतदान केन्द्रों की पहचान की गई है। लाडवा विधानसभा में एक स्थान पर 1 क्रिटिकल मतदान केन्द्र व 18 स्थानों पर 37 वनरेबल मतदान केन्द्रों की पहचान की गई है।  इसी प्रकार शाहबाद विधानसभा में एक स्थान पर 1 क्रिटिकल मतदान केन्द्र व 10 स्थानों पर 17 वनरेबल मतदान केन्द्रों, थानेसर विधानसभा में 2 स्थानों पर 3 क्रिटिकल मतदान केन्द्र व 15 स्थानों पर 35 वनरेबल मतदान केन्द्रों, पिहोवा विधानसभा में 4 स्थानों पर 9 क्रिटिकल मतदान केन्द्र व 17 स्थानों पर 30 वनरेबल मतदान केन्द्रों की पहचान की गई।
पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने कहा कि जोनल मैजिस्ट्रेट व सेक्टर आफिसर अपने-अपने क्षेत्र के क्रिटिकल और वल्नरबल बूथों पर विशेष नजर रखेंगे और इस प्रकार के बूथों के मतदाताओं में विश्वास पैदा करने का काम करेंगे तथा इन बूथों पर मतदाता बिना भय और दबाव के अपना वोट निष्पक्षता के साथ डालेंगे। उन्होंने कहा कि अधिकारी कम्यूनिकेशन प्लान बनाकर कार्य करेेंगे और शैडो जोन में भी निरंतर सम्पर्क बनाएं रखेंगे। सभी अधिकारी 24 घंटे अपने मोबाईल फोन को ऑन रखेंगे ताकि अधिकारियों का 24 घंटे तालमेल बना रह सके।  इन चुनावों में बूथों पर अतिरिञ्चत पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इतना ही नहीं सभी जगहों पर शरारत करने वाले लोगों की सूची तैयार की है और उनपर पुलिस द्वारा नजर रखी जा रही है। इसके अलावा पीस कमेटियों का गठन करके लोगों के साथ तालमेल किया जा रहा है ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे। इन चुनावों में जो व्यञ्चित कानून की अवहेलना करेगा उसके खिलाफ सक्चत कार्रवाई की जाएगी।