ग्रैंड लाइट एंड साउंड शो से दृश्य हुआ गुरु नानक देव जी का जीवन दर्शन

ग्रैंड लाइट एंड साउंड शो से दृश्य हुआ गुरु नानक देव जी का जीवन दर्शन – बड़ी संख्या में नौजवानों, औरतों, बच्चों ने देखा शो
– एक के बाद एक हुए दो शो
– 15 नवंबर तक आवाज और रौशनी से संगत को करता रहेगा आनन्दित

सुरेन्द्र व्यास द्वारा :
सुल्तानपुर लोधी, कपूरथला, 10 नवंबर,2019 : पंजाब सरकार की तरफ से करवाए जा रहे ग्रैंड लाइट एंड साउंड शो के द्वारा आज सैंकड़ों की संख्या में नौजवानों, बच्चों, महिलाओं  और बुजुर्गों ने श्री गुरु नानक देव जी के जीवन वृतांत और उनके जीवन दर्शन को समझा। इस मौके मुख्य मंत्री पंजाब के सलाहकार स. इन्दरबीर सिंह बुलारिया ने भी एक नम्र सिख के तौर पर बाकी संगत के साथ बैठकर यह शो देखा।
मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित यह शो हमारी अगली पीढ़ियों को श्री गुरु नानक देव जी के सिद्धांतों, शिक्षाओं से अवगत करवाने के लिए तैयार करवाया गया है। यह शो यहां 15 नवंबर तक चलना है और आज इसके दो शो हुए और दोनों शो में संगत के भारी जनसमूह ने उपस्थिति दर्ज कर राज्य सरकार के इस प्रयास को सराहा।
इस मौके स. इन्दरबीर सिंह बुलारिया, सलाहकार मुख्य मंत्री पंजाब ने कहा की श्री गुरु नानक देव जी की तरफ से हक सच का जो रास्ता हमें दिखाया थी, वही संकल्प सिद्धांत आज भी हमारा नेतृत्व कर रहा है। उन्होंने कहा की गुरु जी के जीवन की हर एक घटना में एक बड़ी शिक्षा छिपी हुई है और इस लाइट एंड साउंड शो दौरान गुरु जी के जीवन की इन्हीं घटनाओं चित्रित किया है जिससे हमारी आने वाली पीढ़ियां उनके दर्शन से अवगत हो सके और उनकी शिक्षाओं को अपने जीवन में ढ़ाल सके। उन्होंने कहा की गुरु जी की तरफ से कादर की तरफ से बनाई कुदरत के साथ संतुलन बिठाने की जो शिक्षा दी है उससे वातावरण के बदलते हालातों में हमारे लिए अमल करना और भी जरूरी हो जाता है।
इसके बाद पंथ के प्रसिद्ध भाई हरदेव सिंह लालबायी के कविसरी जत्थों ने गुरु का यशगान किया। उन्होंने बिना साजों से गायन की पंजाब के मालवे क्षेत्र की इस अमीर कला के द्वारा संगत के सामने  सिख इतिहास, सिख सिद्धांतों पर गुरु जी की शिक्षाओं पर केन्द्रित कवित्त पेश किए।
उल्लेखनीय है की हर रोज की तरह इस आवाज और रौशनियों पर अधारित प्रोग्राम के बाद पंजाब के प्रसिद्ध कलाकार भी धार्मिक गायन के द्वारा अपनी हाजरी लगवा रहे हैं। इस श्रंखला के अंतर्गत सोमवार की शाम को प्रसिद्ध फनकार हरभजन मान अपनी हाजरी लगावाने आ रहे हैं

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories