Haryana

जल शक्ति अभियान पर कालेजों के प्रिंसिपल की बैठक

-22 जुलाई को कालेजों में मनेगा कालेज कैंपस डे
बी.एल. वर्मा द्वारा :
नारनौल 18 जुलाई 2019 :आगामी 22 जुलाई को जिला के सभी कालेज व तकनीकी संस्थाओं में जल शक्ति अभियान के तहत कालेज कैंपस डे मनाया जाएगा। इस दौरान कालेजों में विभिन्न प्रतियोगिताएं करवाई जाएं। ये निर्देश उपायुक्त जगदीश शर्मा ने आज लघु सचिवालय में सभी कालेज व तकनीकी संस्थानों के प्रतिनिधियों की बैठक में दिए।
डीसी ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देश पर यह अभियान देशभर में चलाया जा रहा है। यह अभियान तभी सफल होगा जब स्वच्छता अभियान की तरह हर नागरिक की भागीदारी होगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षण संस्थाओं में इसे जोर-शोर से मनाने की जरूरत है। कोई भी कार्यक्रम युवाओं की भागीदारी के बिना पूरा नहीं हो सकता।
श्री शर्मा ने कहा कि कालेज कैंपस डे पर सभी कालेज जल संरक्षण के संबध में नुक्कड़ नाटक, निबंध, भाषण, जल चेतना यात्रा आदि कम से कम पांच तरह के कार्यक्रम करवाएंगे। उन्होंने बताया कि इसमें बेहतर काम करने वाले को आगामी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जा सकता है।
इससे पहले उपायुक्त ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक में जलशक्ति अभियान के बारे में अब तक बनाई गई योजना की रिपोर्ट ली। सभी विभागों ने अपने से संबंधित सभी कार्यों की सूची डीसी को सौंपी। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने विभाग में इस काम के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करे। हर रोज की रिपोर्ट वही अधिकारी देगा। साथ ही वही अधिकारी किसी भी काम के होने से पहले तथा बाद की फोटो भी लेगा तथा उसे अपलोड करवाएगा।
उन्होंने कहा कि कनीना व महेंद्रगढ़ में जिन बोरवेल में पानी छोडऩे का काम करना है उसे जल्द पूरा करें। इसी प्रकार जनस्वास्थ्य विभाग के खराब पड़े ट्ïयूबवेलों में भी पानी डालने का काम शुरू कर दें। उन्होंने सिंचाई विभाग द्वारा इस संबंध में की जा रही कार्यवाही के बारे जिला स्तर पर बनाई गई योजना पर भी चर्चा की।
इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वकील अहमद के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।