दौंगड़ा अहीर में प्रगति रैली के दौरान सीएम 63 करोड़ 86 लाख रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं को करेंगे उद्घाटन व शिलान्यास

दौंगड़ा अहीर में प्रगति रैली के दौरान सीएम 63 करोड़ 86 लाख रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं को करेंगे उद्घाटन व शिलान्यास
नारनौल,14 फरवरी :हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 16 फरवरी को महेंद्रगढ़ जिले के गांव दौंगड़ा अहीर में प्रगति रैली को संबोधित करेंगे व लगभग 63 करोड़ 86 लाख रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे।
यह जानकारी शुक्रवार को देते हुए उपायुक्त जगदीश शर्मा  ने बताया कि इस दिन मुख्यमंत्री तीन उद्घाटन व तीन परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन सभी के पत्थर गांव दौंगड़ा अहीर में होने वाली रैली स्थल पर ही अस्थाई तौर पर लगेंगे।
उन्होंने बताया कि इस दिन मुख्यमंत्री लगभग 391 लाख रुपए की लागत से तैयार नारनौल में तीन मंजिला सिंचाई भवन का उद्घाटन करेंगे। इस भवन के तीनों तलों का क्षेत्रफल 30000 वर्ग फुट है। सिंचाई भवन के सामने गाडिय़ों के लिए एक पार्किंग व सौंदर्यकरण के लिए एक पार्क का प्रावधान व कर्मचारियों व बाहर से आने वालों के लिए जलपान ग्रहण करने के लिए एक कैंटीन का भी प्रावधान किया गया है। सिंचाई भवन के भूतल पर कार्यकारी अभियंता जल सेवाएं मंडल का कार्यालय व उनके अधिनस्थ सभी शाखाओं के कार्यालय बनाए गए हैं। इसी प्रकार प्रथम तल पर अधीक्षक अभियंता जल सेवाएं परिमंडल का कार्यालय व उनके अधीनस्थ सभी शाखाओं के कार्यालय बनाए गए हैं। इस तल पर किसानों, जनसंवाद व कार्यालय के कर्मचारियों की बैठक के लिए एक सम्मेलन हाल का भी प्रावधान किया गया है।
द्वितीय तल पर कार्यकारी अभियंता जल सेवाएं यांत्रिक मंडल का कार्यालय व उनके अधिनस्थ सभी शाखाओं के कार्यालय बनाए गए हैं। नारनौल शहर के ग्रीष्मकाल के तापमान को देखते हुए सभी तलों पर कूलिंग युनिट लगाई गई हैं।
मुख्यमंत्री इसके अलावा 384 लाख रुपए की लागत से तैयार सेहलंग पीएचसी से सीएचसी में अपग्रेड हुए भवन का उद्घाटन करेंगे। इससे आसपास की एक लाख आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर राज्य द्वारा दी जाने वाली सभी स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। दौंगड़ा अहीर में 35 लाख रुपए की लागत से तैयार राजकीय पशु चिकित्सालय भवन का उद्घाटन करेंगे। इस भवन का कवर एरिया 1500 वर्ग फुट है। इस पशु चिकित्सालय से आसपास के गांव दौंगड़ा अहीर, दौंगड़ा जाट, कलवाड़ी, अटाली व भालखी गांवों को पशु चिकित्सा सुविधा मिलेगी।
इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल नारनौल नागरिक अस्पताल में लगभग 4510 लाख रुपए की लागत से तैयार होने वाले 100 बैड से बढ़ाकर 200 बैड के अस्पताल का शिलान्यास करेंगे।
इस भवन के बनने से लगभग 10 लाख आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। इसमें ट्रामा सेंटर के अतिरिक्त आईसीयु व सीटी स्कैन व एमआरआई जैसी सुविधाएं भी होंगी। दौंगड़ा अहीर में 395 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पीएचसी भवन का शिलान्यास करेंगे। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डिलीवरी, जांच तथा राज्य द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध होंगी। इस भवन में आवासीय सुविधा भी शामिल है। इसी प्रकार बाबा खेतानाथ राजकीय पालिटेक्निकल में 671.50 लाख रुपए की लागत से बनने वाले नए शैक्षणिक भवन का शिलान्यास करेंगे। भवन का कुल कवर एरिया 32360 वर्ग फुट है। इस नए ब्लॉक में 7 क्लास रूम, 6 लैब व 7 अन्य कमरे होंगे
( बी.एल. वर्मा द्वारा  )

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Read

All Time Favorite

Categories