Haryana

नशा विष व सुनिश्चित मौत: रोहताश सिंह रंगा


बी.एल. वर्मा द्वारा :
नारनौल 25 जून 2019 :हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के दिशा निर्देशानुसार व उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के प्रधान जगदीश शर्मा के मार्गदर्शन में एवं समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति एवं पूनर्वास केंद्र नारनौल द्वारा अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी एवं अवैध व्यापार दिवस के साप्ताहिक कार्यक्रम के तहत आज गांव कोजिंदा में नशा मुक्ति जागरूकता शिविर का आयोजन किया। शिविर में लगभग 120 लोगों ने भाग लिया।
केंद्र के परियोजना निदेशक रोहताश सिंह रंगा ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि नशा विष व सुनिश्चित मौत है। आज स्वयं की कल परिवार की और फिर रिश्तों की। उन्होंने बताया कि नशा व्यक्ति को कई प्रकार की मानसिक बीमारियों से घेर लेता है। नशे से शरीर का तो नुकसान होता ही है इसके अलावा समाज व परिवार में भी उसकी कोई इज्जत नहीं होती है। उन्होंने बताया कि नशे से पीडि़त व्यक्ति से धीरे-धीरे उसके माता-पिता, भाई-बहन नाते-रिश्तेदार व यहां तक कि उसकी पत्नी और उसके बच्चे भी उससे दूरी बना लेते हैं। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे नशे से दूर रहे और लोगों को भी नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करें।
इस मौके पर मनोवैज्ञानिक सुरेन्द्र यादव ने बताया कि नशा उन्मूलन के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सरकारी, गैर-सरकारी संगठनों एवं संस्थाओं की ओर से कई नई योजनाएं बनाई जा रही हैं। योजनाओं पर करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं ताकि नशा नाम की इस सामाजिक कुरीति को जड़ से मिटाया जा सके। उन्होंने बताया कि नशा उन्मूलन की दिशा में काम करने वाले संगठनों द्वारा समय-समय पर नशा उन्मूलन अभियान भी चलाए जा रहे हैं।
इस अवसर पर सरपंच विनोद कुमार ने गांव के लोगों को नशे से दूर रखने के लिए आश्वासन दिलाया व समस्त ग्राम पंचायत को भी इसे रोकने के लिए पूरा सहयोग देने के लिए कहा ताकि इस नशा मुक्त अभियान मुहिम को सफल बनाया जा सके। शिविर में 22 लोगों का पंजीकरण किया तथा उन्हें निशुल्क दवाईयां वितरित की गई एवं अधिक नशे से पीडि़त लोगों को केंद्र में दाखिल होकर इलाज करवाने के लिए कहा।
इस अवसर पर शंभु दयाल, अमीलाल, आनन्द कुमार व गांव के अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
जिला स्तरीय नशा निषेध एवं अवैध व्यापार दिवस 26 को बाल भवन में:
जिला बाल कल्याण अधिकारी विपिन कुमार शर्मा ने बताया कि जिला स्तर पर बाल भवन नारनौल में 26 जून को नशा निषेध एवं अवैध व्यापार दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर उपायुक्त जगदीश शर्मा शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की ओर से 4 जुलाई को सिरसा में राज्य स्तरीय नशा निषेध एवं अवैध व्यापार दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर सत्यदेव नारायण आर्य शिरकत करेंगे।