Haryana

नूनी अव्वल के पुराने जोहड़ में रुके पानी से फैली बदबू, लोगों का जीना हुआ मुश्किल

ग्रामीणों को सताने लगा बीमारियों फैलने का भय
बी.एल. वर्मा द्वारा
नारनौल 9 मार्च 2019 :गांव नूनी अव्वल के बीच पुराने जोहड़ में वर्षों से रुके पानी में बदबू फैल रही है। इस बदबू के कारण एक तरफ तो गांव में लोगों का जीना दूभर हो गया है, वहीं दूसरी ओर इस बदबू से गांव में बीमारियों के फैलने का भय सताने लग गया है। गांव के बीच में इस पुराने जोहड़ में गांव की नालियों का गंदा पानी यहां आकर ठहर जाता है। लेकिन पानी की निकासी नहीं होने तथा वर्षों से यह जोहड़ खाली नहीं होने से इस ठहरे पानी में रात व दिन  असहनीय सड़ांध उठने लग जाती हैै। जिससे लोगों का जीना दूभर हो गया है। अनेक बार तो यह देखा गया है कि शाम के समय जब हवा रुक जाती है तो गर्मी से पानी में इस गंदे पानी से उठने वाली सड़ांध हर ग्रामीण को नारकीय जीवन जीने की याद दिला देती है। शाम के समय इस बदबू का असर लगभग पूरे गांव में फैल जाता है।
गांव में पशुओं के पीने के पानी के लिए स्वच्छ पानी के अभाव के कारण गांव के पशु पालकों को मजबूरी में यहीं पानी पिलाना पड़ जाता है। बदबूदार तथा सड़े हुए पानी को पीने से गांव के अनेक पशु बीमार भी हो चुके हैं। इस गंभीर समस्या को लेकर ग्रामीण अनेक बार जिला प्रशासन के पास जाकर अपनी उक्त समस्या को उठा चुके हैं, लेकिन जिला प्रशासन ने आज तक इसके समाधान के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाया है।
इस बारे में ग्रामीणों ने बताया कि इस समस्या को लेकर वे गत अनेक वर्षों से जिला प्रशासन के पास जाते रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन ने आज तक उनकी बात तक नहीं सुनी। उन्होंने बताया कि इस बदबू से गांव में कभी भी कोई गंभीर बीमारी फैल सकती है, जिसकी पूरी जिम्मेवारी जिला प्रशासन की होगी।