Hindi News

पंचायती चुनाव में सर्वसम्मती को पहल दें गांवों के लोग -आप


कोर कमेटी ने पंचायती चुनावों संबंधी लोगों में जागरूकता मुहिम शुरु करने का लिया फैसला -प्रिंसिपल बुद्ध राम
चंडीगढ़, 6 दिसंबर 2018  : आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने गांवों के लोगों से अपील की है कि आगामी पंचायती चुनावों में सर्वसम्मती को पहल दें और पढ़े-लिखे, बेदाग़ और नौजवान चेहरों को आपसी सहमति के साथ पंच और सरपंच चुनें।
‘आप’ मुख्य दफ्तर द्वारा जारी बयान में पार्टी की कोर कमेटी के चेयरमैन और विधायक प्रिंसिपल बुद्ध राम ने कहा कि अकाली दल-भाजपा और कांग्रेस जैसी रवायती पार्टियों को पंचायती चुनाव को अपने-अपने वोट बैंक के लिए हथियार के तौर पर इस्तेमाल करना और लोगों में गुटबाजी पैदा कर गलियों-नालियों में ही उलझाए रखा। नतीजे के तौर पर आज 70 वर्षों बाद भी पंजाब के गांव बुनियादी सहूलतों से वंचित और नर्क जैसी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं।
प्रिंसिपल बुद्ध राम ने कहा कि जब तक गांवों के लोग आपसी रंजिशों और गुटबाजी में उलझ कर अच्छे और प्रगतिशील नौजवानों को पंचायत के रूप में नुमाइंदगी नहीं देंगे तब तक गांव बहुपक्षिया बुनियादी सहूलतों से वंचित रहेंगे। इस लिए आज समय की जरूरत है कि गांवों के लोग पार्टीबाजी और गुटबाजी से ऊपर उठ कर आपसी सहमति के साथ प्रगतिशील पंचायतों को पहल दें।
प्रिंसिपल बुद्ध राम ने कहा कि आम आदमी पार्टी सैद्धांतिक और व्यवहारिक तौर पर पंचायतों को सर्वसम्मती के साथ चुने जाने की वकालत करती है, इस लिए पार्टी के सीनियर नेता और संगरूर से संसद मैंबर भगवंत मान और फरीदकोट से संसद मैंबर प्रो. साधू सिंह ने घोषणा की हुई है कि उनके लोक सभा हलकों में जो गंव सर्वसम्मती के साथ पंचायत खास कर सरपंच बनाऐंगे, उन गांवों को 5-5 लाख रुपए की विशेष ग्रांट विकास कार्यों के लिए इनाम के तौर पर तुरंत दी जाएगी। उन्होंने पंजाब सरकार को भी अपील की है कि वह पंचायती चुनावों में सर्वसम्मती को बढ़ावा देने के लिए विशेष घोषणाएं करें और निर्धारित की इनामी राशि को प्रभावशाली ढंग के साथ लागू करे, क्योंकि पंजाब सरकार ने दो-ढाई लाख रुपए का ऐलान तो किया हुआ है परन्तु इस पर अमल नहीं किया। प्रिंसिपल बुद्ध राम ने अन्य संसद और राज्य सभा सदस्यों को भी अपील की है कि वह भी अपने अपने इलाके में सर्वसम्मती के साथ पंचायत चुनने वाले गांवों को 5 लाख रुपए की विकास राशि इनाम के तौर पर देने की घोषणा करें।
प्रिंसिपल बुद्ध राम ने कहा कि ‘आप’ कोर कमेटी बैठक में पंचायती चुनाव को ले कर विस्तार के साथ विचार विमर्श करते हुए फैसला लिया गया कि पार्टी पंचायती चुनावों के लिए जन-जागरण मुहिम शुरु करेगी। उन्होंने कहा कि यदि सर्वसम्मती की कोशिश सफल नहीं होती तो भी गांवों के लोग इस बात पर पहरा दें कि वह इमानदार, पढ़े-लिखे और नशे आदि न बाटने वाले उम्मीदवारों को ही पंच-सरपंच चुनें।