परम्परागत तरीके से मनाया तीज पर्व

परम्परागत तरीके से मनाया तीज पर्व -महिलाओं के लोक गीत व परम्परागत खेलों ने लोगों का मन मोह लिया
त्रिभुवन वर्मा द्वारा
नारनौल 4 अगस्त 2019 :समाज में परम्परागत तरीकों से तीज के त्योहार को मनाने के लिए शनिवार की शाम आई सैकड़ों महिलाओं ने खुलकर खेलों, गीतों व संगीतों के माध्यम से अपनी प्रतिभाओं को प्रदर्शित कर खुलकर आनंद उठाया। इंडस्ट्रियल एरिया में मनाए गए इस तीज पर्व के समापन अवसर पर नारनौल के विधायक ओमप्रकाश यादव ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि परम्परागत तरीकों से मनाए जाने वाले त्योहारों का आनंद ही अलग ही होता था।

परम्परागत तरीके से मनाया तीज पर्व कुछ दशकों पूर्व न केवल ग्रामीण महिलाएं अपने पुराने रीति-रिवाजों को अपनी धरोहर समझती थी बल्कि शहरी महिलाएं भी त्योहारों को परम्परागत तरीकों से मनाकर मौसम का स्वागत करती थी। अब समय ने अपनी करवट बदल ली है तथा अब शहर के साथ-साथ गांवों की महिलाएं अपने त्योहारों को मनाने में ज्यादा रुचि नहीं लेती।

परम्परागत तरीके से मनाया तीज पर्व परम्परागत त्योहार व अन्य पर्वांे को मनाने के लिए अब केवल औपचारिकताएं ही बची हैं। ऐसे समय में समाज के कुछ लोगों ने अपनी पुरानी परम्पराओं को जिन्दा रखने के लिए जो प्रयास किए हैं, वे प्रशंसा के लायक हैं। श्री यादव ने बताया कि दक्षिणी हरियाणा सांस्कृतिक मंच जैसी संस्था न केवल होली पर कार्यक्रमों का आयोजन करती है बल्कि इस बार से तो तीज जैसे त्योहारों को विशेष रूप से मनाने की शुरूआत की की है। उन्होंने तीज पर्व को मनाने वालों की प्रशंसा की तथा महिलाओं के इस तीज के त्योहार पर महिलाओं का शुभकामनाएं दी। इस तीज पर्व के अवसर पर विशेषकर महिलाओं के लिए अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, इनमें झूला, पींग मचकाना, मटका फोड़, म्यूजिकल चेयर, लोक गीत, लोक संगीत, लोक नृत्य, बच्चों के लिए जलेबी का खेल तथा अन्य खेलों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों में मंच के प्रधान मास्टर संतलाल, नगर परिषद के वाइस चेयरमैन मनोज जांगड़ा, भूपसिंह यादव, बासुदेव आर्य, महेन्द्र सिंह, मनीष यादव, नेमीचंद, कृष्णावतार स्वामी, महेन्द्र कुमार, राजरानी, डा. ममता शर्मा, नरेश शास्त्री व कृष्णा आर्य व राज यादव आदि भी उपस्थित थे।

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories