Haryana

पौष्टिक आहार की जानकारी हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं: यादव

त्रिभुवन वर्मा द्वारा :
नारनौल 22अगस्त 2019  :  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी लोकेश गुप्ता के मार्ग दर्शन में राजकीय गल्र्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल गुजरवास में जागरूकता शिविर का आयोजन किया।
अधिवक्ता गिरिबाला यादव ने बताया कि पौष्टिक आहार हमारे शरीर की गाड़ी को चलाने के लिए इंधन की तरह कार्य करता है। इसलिए हमें प्रोटीन, वसा, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स व फाइबर युक्त पौष्टिक आहार को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। आहार हमारे जीवन का आधार होता है। सही व पौष्टिक आहार की जानकारी हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं।
उन्होंने बताया कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में पोषण कहीं पीछे छूटता जा रहा है। इसीलिए जान है तो जहान है इन्हीं शब्दों के साथ पौष्टिक आहार के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने छात्राओं को बताया कि बच्चे भोले व मासूम होते हैं जो अनजान इंसान के दिमाग में क्या है समझ नहीं पाते हैं क्योंकि बच्चे मन के साफ  होते हैं। इसीलिए वह उनकी मीठी-मीठी बातों में आ जाते हैं। उन्होंने बच्चों को बेड टच के बारे में भी प्रेक्टिकली रूप से समझा कर उन्हें जागरूक किया ताकि वह आसानी से समझ सके। उन्होंने सेनेटरी नैपकिन के बारे में भी विस्तृत रूप से बालिकाओं  की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पर्यावरण को बचाने में आप सब के सहयोग की जरूरत है।
उन्होंने बताया कि पहले लड़कियां जागरूक न होने के कारण सैनिटरी नैपकिन के बारे में बात करने से शर्म महसूस करती थी। इस मौके पर प्रिंसिपल वीरेंद्र सिंह ने आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि इस तरह के जागरूकता कैंप कि आज के समय में आवश्यकता है। इस अवसर पर कानूनी स्वयंसेवक कुसुम शर्मा सरिता ग्रोवर, मीनाक्षी, रंजन कौर, विजय, अरविंद व पुष्कर आदि अध्यापक गण उपस्थित थे।