Haryana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पर अमल शुरू

जिला राजस्व अधिकारी ने ली पटवारियों व ग्राम सचिवों की बैठक
मंगलवार से गांव में जाकर फार्म भरने का काम शुरू हो जाएगा
पहली किस्त के रूप में 2000 रुपए जाएंगे किसानों के खाते में
त्रिभुवन वर्मा द्वारा
नारनौल 9फरवरी 2019  :किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पर अमल करना शुरू कर दिया है। जिला राजस्व अधिकारी सतीश यादव ने आज इसी संबंध में पंचायत भवन में जिले के सभी पटवारियों व ग्राम सचिवों की बैठक ली तथा उन्हें आज से ही काम पर जुटने के निर्देश दिए।
जिला राजस्व अधिकारी ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी ग्राम सचिव व पटवारी अपने गांव के नंबरदार व सरपंचों से मिलकर किसानों के कागजात तैयार रखने को कहें। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा ग्राम स्तर की समिति बनाई जा रही है जो गांव में जाकर किसानों के फार्म भरवाएगी। इस कमेटी में पटवारी एडीओ व ग्राम सचिव शामिल है तथा नंबरदार व सरपंच की मौजूदगी रहेगी। उन्होंने कहा कि इसी मंगलवार से गांव में जाकर फार्म भरने का काम शुरू हो जाएगा इसलिए आज से ही सभी गांव में किसानों को अपने कागजात तैयार करने के लिए कहें । उन्होंने बताया कि अभी इस योजना की 4 माह की पहली किस्त दो हजार रुपए सीधे किसानों के खाते में डाली जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिए कि आज ही किसानों को सूचित कर दें कि वे अपने बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और आधार कार्ड आदि तैयार रखें। इस योजना के तहत परिवार में पति पत्नी वह उसके नाबालिग बच्चों को शामिल किया गया है इस तरह केवल एक परिवार को 6000 रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे।
ये होगी जिला स्तर की कमेटी:
जिला राजस्व अधिकारी ने बताया कि इस योजना के लिए जिला स्तर पर कृषि उपनिदेशक को नोडल अधिकारी बनाया गया है। वहीं जिला स्तर पर बनाई गई कमेटी में उपायुक्त इसके अध्यक्ष होंगे तथा एडीसी डीआरओ डीडीपीओ डीआईओ तथा लीड बैंक मैनेजर इसके सदस्य रहेंगे। वहीं डीडीए इसके सदस्य सचिव होंगे। इस योजना के बारे में अगर किसी किसान को कोई दावा या आपत्ति करनी है तो उसे कृषि उप निदेशक के कार्यालय में अपनी बात रखनी होगी।
किसान सम्मान निधि योजना क्या है:
केंद्र सरकार ने देश के किसानों को राहत देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानों को 6000 रुपए  हर साल देगी।
किसानों को सीधे राहत देते हुए उन किसानों को इस योजना से लाभान्वित करेगी जिनके पास 40 कनाल तक जमीन है । यह राशि सीधे उनके खाते में जमा होगी। यह पहली किस्त एक दिसंबर 2018 से 31 जनवरी 2019 तक की है। योजना के तहत 1 फरवरी 2019 को पात्र तारीख माना गया है। यानी इस दिन तक उस किसान के नाम जमीन होनी चाहिए।
किसान सम्मान निधि योजना 2019 की मुख्य बातें:
-एक दिसंबर 2018 से इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया गया है।
-किसान निधि योजना के लिए 75000 करोड़ रुपए का आवंटन की रकम तय की गई है।
-2022 तक किसानों की आय को दुगनी करने का उद्देश्य सुनिश्चित किया गया है।
-किसान सम्मान निधि योजना का फायदा देश के लगभग 12 करोड़ किसानों को दिया जाएगा।