Hindi News

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत  -जिले के 10 प्राइवेट तथा 2 नागरिक अस्पतालों में दिया जा रहा है योजना का लाभ
-अब तक जिले के 358 मरीजों ने उठाया लाभ
-40.77 लाख की राशि हो चुकी है जारी: डा. अशोक
त्रिभुवन वर्मा द्वारा :
नारनौल 13 जून 2019  : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत जिले के उन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है जो अच्छे इलाज के लिए पैसों का इंतजाम नहीं कर पाते। पिछले वर्ष 23 सितंबर को लागू हुई इस योजना के तहत अब तक जिले के लोगों को इलाज करवाने के लिए लगभग 40 लाख 77 हजार रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 358 मरीजों का इलाज भी किया जा चुका है। इस योजना का लाभ जिले के 10 निजी और 2 राजकीय अस्पतालों में दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत  यह जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. अशोक कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य लोगों की अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना है। दुनिया के किसी भी देश में इस तरह की योजना लागू नहीं है। इस योजना के तहत 2011 में हुए सामाजिक आर्थिक आंकडे को आधार मानकर लाभार्थियों की सूची बनाई गई है। इस जिले में लगभग 45 हजार परिवार इसके लाभपात्र हैं। इस योजना में परिवार के आकार और व्यक्ति विशेष की उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ जिले के 10 निजी और 2 राजकीय अस्पताल मरीजों को दें रहे हंै। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 40 हजार आयुष्मान कार्ड जारी किए जा चुके है। इन कार्डो में से 358 मरीजों का इलाज भी किया जा चुका है। जो भी पात्र परिवार अब तक यह कार्ड नहीं बनवा पाया है वह नागरिक अस्पताल में स्थित आयुष्मान मित्र कक्ष में आकर बनवा सकता है। डा. कुमार ने बताया कि आयुष्मान योजना से इलाज करवाने वाले 358 लोगों को लगभग 40 लाख 77 हजार रुपए की राशि क्लेम के रुप में वितरित की जा चुकी है। लाभपात्र सरकार द्वारा जिला में पैनल पर लिए गए 12 अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हंै। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना का लाभ देने के लिए अस्पताल में विशेष टीमों का गठन किया गया है और 24 घंटे इस योजना के तहत मरीजों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस येाजना से अमीर व गरीब के बीच की खाई कम होगी। गरीब परिवार में एक सकारात्मक परिवर्तन आएगा।
जिले के इन 12 अस्पतालों में मिल रहा है योजना का लाभ:

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत  नागरिक अस्पताल के सीएमओ डा. अशोक कुमार ने बताया कि जिले में कुल 12 अस्पतालों में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। इनमें 10 प्राइवेट तथा 2 नागरिक अस्पताल शामिल हैं। आयुष्मान भारत के तहत नारनौल के पैनल अस्पतालों विजय अस्पताल, संवेदना अस्पताल, हेमंत अस्पताल, इमरान ईएनटी अस्पताल, शांति अस्पताल, सिंघला अस्पताल, कृष्णा ईएनटी अस्पताल व जिला नागरिक अस्पताल शामिल हैं। इसी प्रकार महेंद्रगढ़ में आने वाले पैनल अस्पतालों में कृष्णा ईएनटी अस्पताल, बंसल ईएनटी अस्पताल, गंगा देवी पांडेय ईएनटी अस्पताल व उपमंडल अस्पताल शामिल है।