भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के आब्जर्वर ने दिए-निर्देश

भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के आब्जर्वर ने दिए-निर्देश
भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के आब्जर्वर ने दिए-निर्देश
बी.एल. वर्मा द्वारा
नारनौल 3 मई 2019 :  माइक्रो ऑब्जर्वर चुनाव आयोग की आंख व कान होते हैं। आपका कार्य मतदान की प्रत्येक प्रक्रिया पर नजर रखना है। माइक्रो ऑब्जर्वर को सीधे तौर पर सामान्य पर्यवेक्षक की तर्ज पर काम करना होता है। साथ ही अपनी सारी रिपोर्ट भी उन्हें ही देंगे। ये निर्देश भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त जनरल ऑब्जर्वर एम.एम. नायक ने शुक्रवार को सभागार में माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिए। इस अवसर पर उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल भी मौजूद थी।
उन्होंने कहा कि जिले में 373 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए गए हैं। उनका मुख्य कार्य सभी चुनाव प्रक्रिया में लगी ड्ïयूटी को पारदर्शिता के साथ करे। प्रशिक्षण का अभिप्राय ही प्रत्येक चरण की बखूबी जानकारी लेना है। उन्हें जिम्मेवारी का कार्य सौंपा गया है। किसी भी कार्य के संबंध में उनके मन में कोई संशय नहीं होना चाहिए। चुनाव में गलती की कोई गंंजाइश नहीं रहती। चुनाव प्रक्रिया में लगे प्रत्येक व्यक्ति की डयूटी की अह्ïम भूमिका है। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में भाग लेनेे वाले प्रत्येक व्यक्ति का आई-कार्ड होना अनिवार्य है। श्री नायक ने कहा कि उनका कार्य मतदान केंद्रों पर नजर रखने का है। मतदान की प्रमाणिकता माइक्रो ऑब्जवर्वर की रिपोर्ट पर निर्भर करती है। चुनाव ऑब्जर्वर द्वारा उनकी रिपोर्ट के मद्देनजर ही दोबारा चुनाव कराने अथवा चुनाव से संबंधित अनियमितता का अन्य कोई बड़ा फैसला लिया जाता है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि प्रशासन द्वारा कई बार प्रशिक्षण दिलाया गया है ताकि मतदान की हर प्रक्रिया की जानकारी हो तथा मतदान करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इस अवसर पर सी.ई.ओ. व नोडल अधिकारी महावीर प्रसाद ने चुनाव से संबंधित विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती। वे अपने कार्य में निपुण होकर इस कार्य को अंतिम रूप दें। दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार कार्य करते हुए चुनाव प्रक्रिया को पूरा करवाएं। इस प्रक्रिया को निष्पक्ष व शांतिपूर्वक संपन्न करने के लिए चुनाव कार्य के लिए तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों में बेहतर तालमेल की आवश्यकता है। इस अवसर पर नगराधीश प्रवेश कुमार के अतिरिक्त अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
विधानसभाओं में पोलिंग पार्टियों की लगाई ड्यूटी-जनरल ऑब्जर्वर एम.एम. नायक ने आज एन.आई.सी. कार्यालय में पहुंचकर रेंडमाइजेशन साफ्टवेयर के माध्यम से विधानसभा वाइज पोलिंग पार्टियों की ड्ïयूटी लगाई। जिले में 781 बूथों पर 3474 अधिकारियों को लगाया गया है। इसमें 10 फीसदी रिजर्व भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 38 बूथों पर पोलिंग पार्टी में पांच-पांच अधिकारी लगाए गए हैं जबकि शेष में हर बूथ पर चार-चार अधिकारी लगाए गए हैं। जिन बूथ पर 1200 से अधिक मत हैं वहां पर पांच-पांच अधिकारी होंगे जबकि शेष में चार-चार अधिकारी तैनात होंगे। इस अवसर पर उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल, ए.डी.सी. विक्रम, एस.डी.एम. जगदीश शर्मा तथा नगराधीश प्रवेश कुमार मौजूद थे।

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories