मकर सक्रांति उत्सव हिंदू धर्म एवं सनातन संस्कृति का पर्व: मंत्री ओमप्रकाश यादव

मकर सक्रांति उत्सव हिंदू धर्म एवं सनातन संस्कृति का पर्व: मंत्री ओमप्रकाश यादव
श्री गौड़ ब्राह्मण सभा को मंत्री ने 31 लाख अनुदान राशि देने की घोषणा की
नारनौल,13 जनवरी,2020 : श्री गौड़ ब्राह्मण सभा की ओर से मोहल्ला चौधरियान स्थित गौड़ सभा भवन में सोमवार को
मकर सक्रांति उत्सव मनाया गया। इसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव मुख्यातिथि थे। अध्यक्षता पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा ने की। इस दौरान पूर्व मंत्री कैलाशचंद शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस अवसर पर मंत्री ओमप्रकाश यादव ने भगवान परशुराम मूर्ति पर पुष्प अर्पित करते हुए कहा कि मकर सक्रांति उत्सव हिंदू धर्म एवं सनातन संस्कृति में एक अत्यंत महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन से देवता अपने कर्म पथ पर मंगल मुहूर्त में निकलते हैं। इसलिए इसे देवताओं का वास्तविक प्रभात कहा गया है। मकर सक्रांति सदैव जगत को अंधकार से प्रकाश की ओर ले चलने का संदेश देने वाला भारतीय संस्कृति का प्रतिनिधि पर्व है।

उन्होंने कहा कि मकर सक्रांति के केंद्र में सूर्य है और सूर्य को अंधकार का नाशक तथा प्रकाश का कारक माना जाता है। सूर्य की सृष्टि के सर्जन की दूरी है। सूर्य ही पृथ्वी पर जीवन का आधार है। सूर्य ही देवता और समस्त देव शक्तियों का प्रतीक है। सूर्य से ही काल का निर्धारण होता है और ऋतु तथा मास आदि की गणना और कल्पना भी सूर्य से ही होती है। उन्होंने कहा कि भारतीय ज्योतिष की मान्यता है कि एक वर्ष 12 मास में सूर्य कर्म से 12 राशियों में परिभ्रमण करता है। सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश या संक्रमण ही सक्रांति कहलाता है। जब सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर सक्रांति में प्रवेश करता है तो उस पूर्व को ही मकर सक्रांति कहते हैं।

उत्सव के दौरान मंत्री ने श्री गौड़ ब्राह्मण सभा नारनौल को 31 लाख का अनुदान तथा सभा की मांग पर शहर के किसी एक चौराहे का नाम भगवान परशुराम चौक रखने की घोषणा की। उन्होंने ब्राह्मण समाज के उत्कर्ष कार्य करने वाले महानुभावों को भी भगवान परशुराम का चित्र व पटका देकर सम्मानित किया। सभा की ओर से 126 महिलाओं को कंबल वितरित किए गए। उत्सव की अध्यक्षता कर रहे पूर्व विधायक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि यह संस्था 104 वर्ष पुरानी है जो समाज के कल्याण के लिए पूरे जिले में कार्य कर रही है।

इस दौरान श्री गौड़ ब्राह्मण सभा के प्रधान राकेश महता ने उत्सव में आए मेहमानों का स्वागत-अभिनंदन किया। मंच संचालन पंकज गौड़ व जितेंद्र भारद्वाज ने किया। इस मौके पर महाराज रूपानाथ के सानिध्य में हुए इस उत्सव में पूर्व प्रधान अर्जुन लाल एडवोकेट, पूर्व प्रधान गजानंद कौशिक, आचार्य देवव्रत, सुरेश शर्मा भूषण, हनुमान प्रसाद आंतरी, डा. कृष्ण कुमार, सुरेश शर्मा कांवी, गोपाल कौशिक, डा. प्रभुदयाल, राकेश कौशिक जमालपुर, श्यामसुंदर गोस्वामी, रोशनलाल गौड़, अमित पांडे, सुरेश शर्मा, मदनलाल एडवोकेट सहित भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

बी.एल. वर्मा द्वारा :

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories