Hindi

मनुष्य के जीवन में खेलों का बहुत महत्व: ओमप्रकाश

मनुष्य के जीवन में खेलों का बहुत महत्व: ओमप्रकाश \नारनौल,25 जनवरी 2020 :  खेलों से मनुष्य का शारीरिक एवं बौद्धिक विकास होता है मनुष्य के जीवन में खेलों का बहुत महत्व है। उक्त बातें प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने छह दिवसीय शहीद महेंद्र सिंह क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन अवसर पर विजेता खिलाडिय़ों को पुरस्कार वितरित करते हुए अपने विधानसभा क्षेत्र के गांव हाजीपुर में कहीं।

उन्होंने कहा कि बधाई के पात्र हैं इस प्रतियोगिता के आयोजक जिन्होंने शहीद महेंद्र सिंह के नाम से इस क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कर देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद का सम्मान किया है। उन्होंने कहा कि आज के भौतिक युग में मनुष्य बहुत ज्यादा व्यस्त रहता है यही कारण है कि मनुष्य को अनेक बीमारियों ने घेर रखा है। इसलिए मनुष्य को स्वस्थ व तंदुरुस्त रहने के लिए खेलों में जरूर बढ़-चढक़र भाग लेना चाहिए। खेलों से मनुष्य का न केवल शारीरिक विकास होता है अपितु बौद्धिक विकास भी होता है। आपस में एक दूसरे के प्रति प्रेम व सौहार्द का माहौल भी बनता है। इस मौके पर शहीद महेंद्र सिंह क्रिकेट कमेटी के प्रधान मदरूप उर्फ  बंटी ने मंत्री को कमेटी की तरफ  से एक मांग पत्र सौंपा। जिसमें एसएमएस स्टेडियम की चारदीवारी करने की मांग की गई। जिस पर मंत्री ओमप्रकाश यादव ने मांग को मंजूर करते हुए खेल स्टेडियम की चारदीवारी करवाने तथा क्रिकेट क्लब को 51 हजार रुपए की राशि भी देने की घोषणा की।
क्रिकेट प्रतियोगिता शहीद महेंद्र सिंह की याद में हर वर्ष आयोजित की जाती है। गांव हाजीपुर का युवक महेंद्र सिंह मई 1988 में सीआरपीएफ  में भर्ती हुआ था। जो अपने सेवाकाल के दौरान 15 दिसंबर 1991 को मणिपुर के चूड़ा चंद्रपुर नामक स्थान पर आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गया था। छह दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता में 38 टीमों ने भाग लिया। जिसमें मुख्य मुकाबला मेघोत व मौखूता के बीच हुआ जिसमें मेघोत प्रथम व मौखूता द्वितीय स्थान रहा। इस अवसर पर गांव के सरपंच सतीश, रोहताश चेयरमैन, मंडलाना के सरपंच राजू, नांगल काठा के सरपंच राजकुमार यादव, जोगिंदर मास्टर, राजेन्द्र व प्रशिक्षित सहित अनेकों खेल प्रेमी व ग्रामीण मौजूद थे। ( बी.एल. वर्मा द्वारा )

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

Most Liked

Categories