रवि·ांत उपाध्याय “गंजबासौदा मध्यप्रदेश”एचसीए की 15वीं इंटर जिला शतरंज चैंपियनशिप का समापन, 7 जिलों के 130 खिलाडियों ने दिखाई प्रतिभा

मेरा भारत महान

 

 

 

 

अंडर-11 में रेवाडी के कुनाल, अंडर-15 में महेन्द्रगढ के रोहित व ओपन में चरखी दादरी के संकेत विजेता

सुरेंद्र व्यास द्वारा 

महेंद्रगढ़, 13 मई :हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के स्वस्थ, उज्जवल, नवीन और सुरक्षित शतरंज की स्थापना मिशन के तहत शहर स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में चल रही एचसीए की 15वीं इंटर जिला शतरंज चैंपियनशिप रविवार को संपन्न हुई। दो दिवसीय इस प्रतियोगिता में नारनौल, महेन्द्रगढ, चरखी-दादरी, भिवानी, रेवाडी, सोनीपत, रोहतक, झज्जर समेत 7 से अधिक जिलों के 130 िालाडियों ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। रविवार को सेमीफाइनल व फाइनल मुकाबले कराए गए। अंडर-11 आयुवर्ग में रेवाडी के कुनाल ने बाजी मारी और अंडर-15 आयुवर्ग में गांव खातोदडा महेन्द्रगढ के रोहित व ओपन वर्ग में चरखी दादरी के संकेत चैंपियन बने।

विजेताओं का जिला टीम में चयन, अब राज्य स्तर पर बिछेगी शतरंज की बिसात : हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) के प्रदेश महासचिव कुलदीप एवं स्कूल प्राचार्य आरपी कौशिक ने संयुक्त रूप से बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता खिलाडियों का जिला शतरंज टीम में चयन किया गया। चयनित खिलाडी जून में भिवानी में होने वाली एचसीए की राज्यस्तरीय शतरंज प्रतियोगिता में जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।

फाइनल मुकाबलें के बाद हुए टाईब्रेकर मुकाबले में महेन्द्रगढ के शिवम को नारनौल के सुमंत कुमार के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी। टाईब्रेकर गेम में बीजेआरडी स्कूल महेन्द्रगढ की तमन्ना ने न्यू ईरा वल्र्ड स्कूल गुडियानी रेवाडी के मोहित पर रोमांचक जीत दर्ज की।

ये रहे विजेता: अंडर-11 आयुवर्ग में रेवाडी के कुनाल, नारनौल के हर्ष, न्यू ईरा वल्र्ड स्कूल गुडियानी रेवाडी के नीरज क्रमश: पहले से तीसरे स्थान पर विजेता रहे। वहीं, अंडर-15 आयुवर्ग में गांव खातोदडा महेन्द्रगढ के रोहित, न्यू ईरा वल्र्ड स्कूल गुडियानी रेवाडी की तनिका, बीजेआरडी स्कूल महेन्द्रगढ की तमन्ना ने क्रमश: पहले से तीसरा स्थान हासिल किया। ओपन वर्ग में चरखी दादरी के संकेत, हिमान्शु, नारनौल के सुमंत क्रमश: पहले से तीसरे स्थान पर विजेता रहे।

लडकियों के वर्ग में रेवाडी की तनिका, महेन्द्रगढ की तमन्ना व रेवाडी की ज्योति क्रमश: पहले से तीसरे स्थान पर विजेता रही।

समापन अवसर पर स्कूल प्राचार्य आरपी कौशिक, हरियाणा ओलिपक संघ (एचओए) के पूर्व महासचिव डिप्टी राम शर्मा, एचसीए के प्रदेश महासचिव कुलदीप, एचसीए सदस्य अनिल यादव, सुमन्त कुमार नारनौल, डा. आईसी शर्मा, राज सिंह, होशियार सिंह, बाबू हरिप्रसाद, महेन्द्र सिंह, राधेश्याम शर्मा, सुनील कुमार सहित कई लोग मौजूद रहे।

आगामी शेडयूल – शतरंज का वार्षिक खेल कैलेंडर-2018 जारी, हर महिने चार से अधिक जिलों में होंगी शतरंज स्पर्धाएं :

हरियाणा शतरंज एसोसिएशन (एचसीए) ने चालू वर्ष 2018 का संशोधित शतरंज खेल कैलेंडर जारी किया है। एचसीए के स्वस्थ, उज्जवल, नवीन और सुरक्षित शतरंज की स्थापना मिशन के तहत प्रदेश में हर महिने चार से अधिक जिलों में एचसीए की इंटर जिला शतरंज चैंपियनशिप का आयोजन होगा। महेन्द्रगढ, भिवानी, कुरूक्षेत्र, करनाल, चरखी दादरी आदि में ये मुकाबले होंगे। इसके तहत आगामी 19-20 मई को भिवानी के हलवासिया विधा विहार सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में इंटर जिला महिला व पुरूष शतरंज चैंपियनशिप होगी। 29-30 मई को कुरूक्षेत्र के जीआईएमटी इंजिनियरिंग कॉलेज में शतरंज स्पर्धा आयोजित की जायेगी। 2-3 जून को करनाल के एसडी हरित मॉडर्न स्कूल कोहंड में इंटर जिला शतरंज चैंपियनशिप होगी। कैलेंडर की पूरी जानकारी एचसीए की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट इंडियनचेस डॉट ओआरजी पर देखी जा सकती हैं।