लाभार्थी अगर एक बार भी अपने खाते से पेंशन नहीं निकालेगा तो उसकी पेंशन बंद नहीं होगी: उपायुक्त

लाभार्थी अगर एक बार भी अपने खाते से पेंशन नहीं निकालेगा तो उसकी पेंशन बंद नहीं होगी: उपायुक्त

बी.एल. वर्मा :
नारनौल,10 अप्रैल : जिला के सभी पैंशनर वृद्वावस्था सम्मान भत्ता विधवा पैंशन लाडली पैंशन व दिव्यांग पैंशन सहित सभी प्रकार के पैंशन के लाभार्थियों को विभाग द्वारा जो तीन माह के अन्दर बैंक खाते व पोस्ट ऑफिस के खातों में जहां एक बार पैंशन निकलवानी अनिवार्य थी, उसमें अब सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा 30 जून 2020 तक यह छूट दें दी गई हैं कि कोई भी लाभार्थी अगर एक बार भी अपने खाते से पैंशन नहीं निकालेगा तो उसकी पैंशन बंद नहीं की जायेगी।
यह जानकारी शुक्रवार को देते हुए  उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के वितायुक्त एवं प्रधान सचिव के द्वारा पत्र द्वारा किए गए आदेश में यह निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। उपायुक्त ने बताया कि जिले के सभी पैंशनधारक कभी भी जरूरत पडऩे पर 30 जून तक अपनी पैंशन को निकलवा सकते हैं।
गौरतलब है कि सरकार द्वारा पत्र द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि जो भी पैंशनधारक तीन माह में एक बार बैंक, पोस्ट ऑफिस में व्यक्तिगत रूप से हाजिर होकर पैंशन प्राप्त नहीं करेगा। उसकी पैंशन काट दी जायेगी, लेकिन अब कोविन 19 के चलते जरूरतमंदों की मदद करने के लिए व सामाजिक दूरी को कायम रखने के लिए सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 115582 लाभार्थी पैंशन प्राप्त कर रहे है, जिनमें से 78550 लाभार्थी वृद्वावस्था सम्मान भत्ता व 24418 लाभार्थी विधवा पैंशन व 5764 लाभार्थी दिव्यांग पैंशन व 5237 लाभार्थी निराश्रित बच्चों की पैंशन व 1244 लाभार्थी लाडली पैंशन व 364 लाभार्थी मंदबुद्धि पैंशन व 4 लाभार्थी बोना भत्ता व 1 लाभार्थी किन्नर पैंशन प्राप्त कर रहे हैं।

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories