Haryana

विशेष प्रचार अभियान के तहत लोगों को सरकार के योजनाओं की जानकारी देती भजन मंडली

बी.एल. वर्मा द्वारा
नारनौल 11 फरवरी 2019  :सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आज खंड नारनौल के गांव महरमपुर में विभाग की भजन मंडली ने लोकगीतों के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक किया।
विभाग की भजन मंडली ने बताया कि युवाओं को हरियाणा के आर्थिक तथा चहुंमुखी विकास में भागीदार व सक्षम बनाने के उद्देश्य से हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम) का गठन 14 जुलाई 2015 को किया गया। इस मिशन के तहत युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए युवाओं की स्किलिंग, अप-स्किलिंग, रि-स्किलिंग तथा असेसमेंट व अन्य विभागों की कौशल पहलों के तहत युवाओं के कौशल प्रशिक्षण के लिए ‘दक्ष’ (हरियाणा में अनुप्रयुक्त ज्ञान तथा कौशल का प्रसार) योजनाओं को क्रियान्वित किया जा रहा है। वर्ष 2022 तक बागवानी फसलों के उत्पादन दोगुणा व 2030 तक तीन गुणा करने के लिए बागवानी विजन तैयार किया गया है। इस विजन के अनुसार बागवानी के तहत कुल खेती क्षेत्र का 7.50 प्रतिशत के स्थान पर15 प्रतिशत हो जाएगा। उन्होंने बताया कि फसल विविधिकरण को बढ़ावा देने के लिए औषधीय पौधों, फलों, सब्जियों व फूलों की खेती करने के लिए किसानों को भिन्न-भिन्न स्कीमों के तहत अनुदान राशि देकर प्रोत्साहित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के लोगों को कैशलैस मोड अपनाने के लिए प्रेरित व प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिस कारण लोग अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पीओएस, यूपीआई, ई-वॉलेट, यूएसएसडी व आधार आदि से लेने देन करने लगे हैं। भीम ऐप के माध्यम से अंगूठा लगा कर भी कैशलैस लेन देन किया जा रहा है।
सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहिए।
इस अवसर पर अशोक, सुंदरलाल, जयप्रकाश, सूरजभान व गांव के अन्य लोग मौजूद थे।
इसके अलावा आज गांव धरसुं में भी विभाग की भजन मंडली ने लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर शिव कुमार वर्मा, बुद्धराम शर्मा, ओमप्रकाश शर्मा, सुरेंद्र कुमार, सुरत सिंह, डालाराम, पवन कुमार, सुरेश कुमार, रमेश चंद, मोहित कुमार, अजय कुमार, मोहनलाल व गांव के अन्य लोग मौजूद थे।