Haryana

सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों के बारे में जागरूक किया 


बी.एल. वर्मा द्वारा :
नारनौल 25 जून 2019 :सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आज गांव गुजरवास में विभाग की भजन मंडली ने लोगों को लोक गीत के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के बारे में जागरूक किया।
महाशय सत्यवीर व कैलाश ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन की सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए 9 अक्तूबर 2015 को ईपीडीएस पोर्टल की शुरूआत की। जिसे एक नवंबर 2016 से पूरे राज्य में लागू कर दिया गया। उन्होंने बताया कि मई 2016 में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत की गई। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए 1600 रुपए की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा वहन की जाती है। उन्होंने बताया कि देश में सबसे पहले राज्य को अप्रैल 2017 से कैरोसिन मुक्त का दर्जा दिया गया।
भजन मंडली ने बताया कि राज्य की सभी पंचायतों से सीधा संपर्क बनाने के लिए 26 अप्रैल 2015 को ई-पंचायत संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति, निर्मल बस्ती योजना, गलियों को पक्का करने की स्कीम, चौपाल सब्सिडी इत्यादि सभी स्कीमों को इकट्ठा करके एक नई स्कीम हरियाणा ग्रामीण विकास योजना का नाम दिया गया है। इस स्कीम के तहत ग्राम पंचायतों की इच्छा एवं आवश्यकताओं के आधार पर कोई भी कार्य किया जा सकता है।