Haryana Hindi News

सरसों खरीद में हैफेड एवं सोसायटी का सामने आया बड़ा गड़बड़झाला, पुरानी अनाज मंडी में भारी मात्रा में सरकारी बारदाने में भरी जा रही थी सरसों

सूचना मिलते ही डीसी का एक्शन, एडीएम को मौके पर भेजा, फर्म का लाइसेंस रद्द
बी.एल. वर्मा द्वारा
नारनौल 13 अप्रैल 2019 :नारनौल में सरकारी रेट पर खरीदी जा रही सरसों में एक बार फिर खरीद एजेंसी हैफेड व मार्केटिंग सोसायटी का बड़ा गड़बड़झाला सामाने आया है। चार दिन पहले जिला प्रशासन ने राजीव चौक स्थित पुरानी अनाज मंडी में सरसों की खरीद बंद करके सरसों खरीद कार्य नांगल चौधरी रोड स्थित नई मंडी में शुरू कर दिया है लेकिन शनिवार को सुबह-सुबह ही पुरानी अनाज मंडी में एक फर्म पर भारी मात्रा में सरकारी बारदाने में सरसों के कटटे भरते देख अन्य आढ़तियों में हडकंप मच गया। इस कारनामें पर हैरान अन्य आढ़तियों ने कहा कि जब चार दिन पहले यहां पर सरसों की खरीद बंद हो चुकी है और आठ अप्रैल तक यहां खरीदी गई सरसों का उठान हो चुका है, तो ऐसी स्थिति में यहां भारी मात्रा में पड़ी सरसों की ढेरियां बड़े गोलमाल की तरफ इशारा कर रही है। शिकायतकर्ता आढती ने यह भी कहा कि सरकारी बारदाने में भरी जा रही सरसों से प्रतीत होता है कि इसमें खरीद एजेंसी की संलिप्तता जरूर है।  हैफेड व मार्केटिंग सोसायटी की मिलीभगत से ऐसा होता देखकर यह कारनामा उसने अपने मोबाइल में रिकार्ड कर लिया। इसके बाद इस आढ़ती व दी खाद्यान्न एसोसिएशन के प्रधान पुष्करमल वर्मा ने इसकी सूचना कमेटी के चेयरमैन जेपी सैनी एवं सचिव अशोक यादव को दी। चेयरमैन जेपी सैनी ने मामला तुरंत प्रभाव से इसकी जानकारी डीसी डा. गरिमा मित्तल को दी। डीसी ने उसी समय इसकी जांच एसडीएम जगदीश शर्मा को करने के आदेश जारी कर दिए। डीसी के आदेशों पर एसडीएम जगदीश शर्मा ने राजीव चौक स्थित पुरानी अनाज मंडी पंहुचे। एसडीएम ने अपने साथ चेयरमैन जेपी सैनी व सचिव अशोक यादव को साथ लेकर मौके पर पड़ी सरसों की ढेरियों व सरकारी बारदाने में भरे कट्टों को देखा तथा मौके पर ही उस किसान को भी बुलाया जिसकी यह सरसों थी। किसान ने एसडीएम के समक्ष स्वीकारा कि उसने यह सरसों यहां खरीद बंद होने के बाद ही उतारी है लेकिन यह सब उसने आढ़ती के कहने पर किया है। एसडीएम ने इस प्रकार प्रथम दृष्टïया जांच करके मार्केट कमेटी के सचिव अशोक यादव को मामले में विपणन बोर्ड क नियमानुसार तुरंत प्रभाव से कड़ा एक्शन लेने के आदेश दिए।
चेयरमैन ने डीसी के माध्यम से सीएम को ईमेल किया पत्र:
सरसों की सरकारी खरीद में आयेे दिन सामने आ रही इस प्रकार की अनियमितताओं को लेकर मार्केट कमेटी के चेयरमैन जेपी सैनी ने डीसी के माध्यम से सीएम को एक पत्र लिखकर सरकार की छवि खराब करने वाली खरीद एजेंसी के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। अपने पत्र में चेयरमैन ने शनिवार 13 अप्रैल वाले मामले की विस्तार से जानकारी के अलावा 29 मार्च 2019 को रात के अंधेरे में दो आढ़तियों द्वारा सरकारी बारदाने में भरी जा रही गीली सरसों व 3 अप्रैल को नांगल चौधरी अनाज मंडी में बिना मालिकों वाली पकड़ी सरसों की ढेरियों के बारे में भी लिखा है। चेयरमैन ने अपने उक्त पत्र में लिखा है कि सरसों की खरीद करने वाले अधिकारियों की बार-बार घोर लापरवाही सामने आने के बाद इसकी शिकायत उसने हैफेड व सोसायटी के उच्चाधिकारियों को कर दी थी लेकिन इन अधिकारियों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। जिसके चलते इस तरह के कारनामें रोज हो रहे हैं। चेयरमैन ने अपने पत्र में सीएम से यह भी कहा कि इस तरह के अधिकारियों पर सरकार कड़ा संज्ञान लें। ताकि किसानों में सरकार की छवि खराब ना हो।
तीन फर्मों का लाइसेंस रद्द, जुर्माना भी लगाने की तैयारी:
इस मामले में मार्केट कमेटी के सचिव अशोक यादव ने बताया कि राजीव चौक के पास स्थित अनाज मंडी में सरसों की खरीद बंद होने के बावजूद यहां 13 अप्रैल को सरकारी बारदाने मे सरसों की ढेरियां भरने वाली फर्म देवकीनंदन हरीश कुमार का लाइसेंस अगले सात दिनों के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। साथ ही इस फर्म पर नियमानुसार जुर्माना लगाने की कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है। इस फर्म को 13800 रुपये का जुर्माने लगाने का कारण बताओ नोटिस भी भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ गत 29 मार्च की रात को अंधेरे में गीली सरसों बारदाने में भरने वाली दो फर्मों का लाइसेंस भी चार दिन के लिए सस्पेंड किया गया है।

3 Comments

Click here to post a comment

  • I will right away snatch your rss as I can not to find your email subscription link
    or e-newsletter service. Do you’ve any? Kindly permit me recognize in order that I could subscribe.
    Thanks. I’ve been surfing online more than three hours
    today, yet I never found any interesting article like yours.
    It’s pretty worth enough for me. In my view, if all webmasters and bloggers made good content as you did, the internet will be a lot more useful than ever before.
    Hello there! This post couldn’t be written any better! Looking at this article reminds me of my previous roommate!
    He continually kept talking about this. I will send this article to him.
    Fairly certain he will have a good read. Thank you for sharing!

    http://dell.com

  • It is the best time to make a few plans for the long run and it is
    time to be happy. I have read this submit and if I
    may I desire to counsel you some attention-grabbing things or advice.

    Maybe you could write next articles relating to this article.
    I want to read more issues approximately it!
    Ahaa, its pleasant dialogue about this piece of writing here at this blog, I have
    read all that, so at this time me also commenting at
    this place. I couldn’t resist commenting.
    Exceptionally well written! http://samsung.com

  • I visited many blogs but the audio quality for audio songs present at this website is
    in fact marvelous. Hey would you mind sharing which blog platform
    you’re using? I’m going to start my own blog soon but
    I’m having a tough time choosing between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal.
    The reason I ask is because your layout seems different then most blogs and I’m looking
    for something unique. P.S Apologies for getting off-topic but I had to ask!
    I wanted to thank you for this very good read!! I certainly enjoyed
    every little bit of it. I have got you book-marked to check out new things
    you http://goodreads.com/