Haryana

सातवीं आर्थिक गणना का उपायुक्त ने शुभारंभ किया 

त्रिभुवन वर्मा द्वारा  :
नारनौल 23 अगस्त 2019 : :उपायुक्त जगदीश शर्मा ने शुक्रवार को लघु सचिवालय से सातवीं आर्थिक गणना 2019 का शुभारंभ किया। यह कार्य सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय एवं सीएससी ई गवर्नेंस द्वारा किया जाएगा। इसके तहत घर-घर जाकर आंकड़े एकत्रित किए जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि सीएससी द्वारा लगे हुए प्रगणक और पर्यवेक्षक डेटा कैप्चर के लिए विकसित मोबाइल एप्लिकेशन पर आंकड़े एकत्र करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। प्रत्येक घर के सर्वेक्षण के माध्यम से डेटा एकत्र किया जाएगा। यह सारा काम केवल मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से ही किया जाएगा, ताकि आंकड़ों में 100 फीसदी शुद्धता रहे।
सांख्यिकी अधिनियम 2008 के प्रावधानों के तहत एकत्र किए गए घरेलू और स्थापना स्तर के आंकड़ों को कड़ाई से गोपनीय रखा जाएगा और केवल राज्य व केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा विकासात्मक योजना और सांख्यिकीय उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। डीसी ने बताया कि प्रगणकों द्वारा एकत्र किए गए डेटा को बाद में पर्यवेक्षकों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। इस काम में आम जनता की सहायता के लिए एक समर्पित हेल्पडेस्क टोल 1800,3000,3468 स्थापित किया गया है। यह फील्ड वर्कर्स और नागरिकों के प्रश्नों को संबोधित करने के लिए है।