सीएम ने वीडियो कांफ्रेङ्क्षसग के माध्यम से ली राज्य के सभी डीसी की बैठक

सीएम ने वीडियो कांफ्रेङ्क्षसग के माध्यम से ली राज्य के सभी डीसी की बैठक
-गर्मी के चलते पेयजल व जोहड़ों में पर्याप्त पानी सुनिश्चित करने के निर्देश
त्रिभुवन वर्मा द्वारा:
नारनौल 13 जून 2019  : प्रदेश में ज्येष्ठ माह की भयंकर गर्मी में पेयजल व्यवस्था व जोहड़ों की स्थिति के संबंध में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूवार को प्रदेश के सभी उपायुक्तों की वीडियो कांफं्रेसिंग के माध्यम से बैठक ली। इसके अलावा उन्होंने आने वाले बारिश के मौसम में बाढ़ प्रबंधों के बारे में भी जानकारी ली।
महेंद्रगढ़ जिले की ओर से उपायुक्त जगदीश शर्मा ने बताया कि जिला में लू से बचने के लिए अस्पताल मेें अलग से वार्ड बनाया गया है। आमजन को लू से बचने के बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में प्रैस के माध्यम से अवगत करवाया जा रहा है। इसके अलावा आंगनबाड़ी आशा वर्कर के माध्यम से ओआरएस के सेवन बारे बताया जा रहा है।
श्री शर्मा ने पेयजल व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि 11 जून को नहर आई है। जिला में कहीं पानी की दिक्कत होती है तो जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा टैंकरों से आपूर्ति की जाती है। सप्ताह में अधिकारियों से पेयजल व्यवस्था की रिपोर्ट ली जा रही है। जिला में 275 पानी के जोहड़ नहरों से जुड़े हुए हैं। कुछ जोहड़ों को एक-दूसरे से भी जोड़ा गया है।
आने वाले बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए नारनौल शहर में बाढ़ की स्थिति से निपटने के  लिए छलक नाले की सफाई का कार्य हो चुका है।
मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि  विशेषकर इस मौसम में बिजली व पेयजल की दुरुस्त व्यवस्था रहनी चाहिए। आगामी माह में बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पानी से निपटने के लिए उचित प्रबंध न होने की शिकायत नहीं आनी चाहिए। प्रशासन द्वारा प्रत्येक स्थिति से निपटने के लिए पुख्ता प्रबंध होने चाहिए।
विधानसभा वाइज भी मनाया जाएगा योग दिवस:
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य के उपायुक्तों के साथ की बैठक में आगामी 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के बारे में दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्रों में योग दिवस मनाया जाएगा। वहीं अंतर्राष्टï्रीय योग के मौके पर रोहतक में प्रदेश स्तरीय योग कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में पुलिस विभाग, महाविद्यालय व पंतजली योग पीठ या पार्कों में योग सिखाने वाली संस्थाओं को शामिल किया जा सकता है। आज प्रत्येक व्यक्ति योग का महत्व समझते हुए इस से जुड़ रहा है। विशेषकर आयुष विभाग द्वारा मनाए जा रहे इस कार्यक्रम में सभी का सहयोग अनिवार्य है।
इस अवसर पर एसडीएम महेंद्रगढ़ विनेश कुमार, एसडीएम कनीना अभिषेक मीणा, बिजली वितरण निगम से एसई नवीनवर्मा, जन स्वास्थ्य विभाग के एसई राकेश कुमार, सीएमओ अशोक कुमार, डीआरओ राजकुमार के अतिरिक्त अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद थे।
अंधड़ के बाद बिजली सप्लाई के संबंध में डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक:
उपायुक्त जगदीश शर्मा ने गत दिवस तेज आंधी के साथ हुई बारिश के कारण बिजली सप्लाई में आ रही परेशानियों के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की।
इस मौके पर बिजली निगम के एसई नवीन वर्मा ने बताया कि बुधवार रात तक जिले में ज्यादातर टूटे हुए तारों को बदल दिया गया है। अब जिले में सुचारू रूप से बिजली की सप्लाई दी जा रही है। उन्होंने बताया कि कई जगह तारों पर पेड़ गिरने के बाद निगम के कर्मचारियों को सप्लाई दुरुस्त करने में काफी समय लगा लेकिन कर्मचारियों की अथक मेहनत के बाद अब जिले में सप्लाई पूरी तरह सही है। वहीं दूसरी ओर जिला वन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि सडक़ों पर गिरे पेड़ों को उठवा कर सुचारू यातायात व्यवस्था कर दी गई है। विभाग ने बारिश रुकते ही इस काम में अपने कर्मचारी तैनात कर दिए थे।

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories