Haryana

स्वामी रामदेव के गुरू का आर्ष गुरूकुल पहुंचने पर किया भव्य स्वागत


बी.एल. वर्मा द्वारा :
नारनौल 23 जून 2019 :स्वामी रामदेव के गुरू व आर्ष गुरूकुल खानपुर के पूर्व आचार्य प्रद्युमन का वर्षों बाद गुरूकुल में पधारने पर ग्रामीणों, आम लोगों व ब्रह्मचार्यों द्वारा भव्य स्वागत किया गया। बीती शाम गुरूकुल में पहुंचने पर आसपास के दर्जनों गांवों के लोग व आर्ष गुरूकुल के ब्रह्मचार्यांे ने उनका स्वागत करते हुए उन द्वारा किए गए योगदान को सराहा।
ज्ञातव्य है कि आचार्य प्रद्युम्न आर्ष गुरूकुल के संस्थापक आचार्य थे। उन्हीं के मार्ग दर्शन में स्वामी रामदेव ने रामकिशन के रूप में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की थी।

दशकों पूर्व आचार्य प्रद्युम्न स्वामी रामदेव की मदद के लिए हरिद्वार पतंजली आश्रम में चले गए थे। वे वहां वर्षों पर रहे तथा वर्षों बाद जब शनिवार की शाम को जब वे आर्ष गुरूकुल खानपुर पहुंचे तो लोगों ने उनके कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस अवसर पर लोगों ने उन्हें फूलमालाओं से सम्मानित किया तो गुरूकुल के ब्रह्मचारियों व आचार्य अभय देव ने उनके चरणों में पुष्प भेंट कर उनसे आशीर्वाद लिया। रविवार की सुबह आचार्य प्रद्युम्न ने यहां चल रहे योग शिविर में अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर ओमप्रकाश आर्य, दयाराम यादव बिगोपुर, पूर्व डी.आई.जी. श्वेत सिंह, दयाराम कोजिंदा, रोशन लाल आर्य, सरजीत सिंह तथा नरेश कुमार आदि उपस्थित थे।