Education Haryana

हकेंवि में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 3 दिसम्बर से

हकेंवि में दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन 3 दिसम्बर से

पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञ होंगे एकत्र
त्रिभुवन वर्मा द्वारा
महेंद्रगढ 29नवम्बर 2018
हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ में आगामी 3 व 4 दिसम्बर को पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान शिक्षा, अनुसंधान और प्रशिक्षण के क्षेत्र में सक्रिय विशेषज्ञ एक मंच पर जुटने जा रहे हैं। विश्वविद्यालय में आईएटीएलआईएस के सहयोग से राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के क्षेत्र में कार्यरत विशेषज्ञ विद्यार्थियों, शोधार्थियों व शिक्षकों को क्षमता निर्माण व सतत विकास से जुड़े पहलुओं से अवगत करायेंगे। हकेंवि के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने इस सम्मेलन को पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे बदलावों को जानने समझने के लिए एक उम्दा प्रयास बताया और कहा कि अवश्य ही इससे न सिर्फ विश्वविद्यालय बल्कि देश भर से इसमें शामिल हो रहे प्रतिभागी भी लाभांवित होंगे।
विश्वविद्यालय में आयोजित हो रहे इस राष्ट्रीय सम्मेलन के संदर्भ में विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के प्रभारी डॉ. पवन सैनी ने बताया कि इस दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मुख्य वक्ता एमेरिट्स फैलो व पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग, कश्मीर विश्वविद्यालय, श्रीनगर के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. एस.एम. शाफी होंगे जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय लाइब्रेरी सिस्टम के प्रमुख प्रो. डी.वी. सिंह उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हकेंवि के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ होंगे और इस अवसर पर शैक्षणिक अधिष्ठाता, हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रो. आई.वी. मलहन भी उपस्थित रहेंगे। इस सम्मेलन में देशभर से करीब 150 शिक्षक शोधार्थी, विद्यार्थी, पुस्तकालयाध्यक्ष, प्रिंसीपल्स प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा लेने जा रहे हैं।
हकेंवि में आयोजित इस दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का विषय ‘एलआईएस एजुकेशन, रिसर्च एंड ट्रेनिंग: केपेसिटी बिल्डिंग एंड द सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स’ निर्धारित किया गया है। जिसमें आईएटीएलआईएस के महासचिव डॉ. एच.पी.एस. कालरा व आईएटीएलआईएस के पूर्व अध्यक्ष डॉ. जगतार सिंह भी विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित रहेंगे।

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Himachal

Jai Ram Thakur dedicates projects  lays Rs 165 Cr foundation stones at  Baijnath and Kangra
Among NE and hill states Himachal Pradesh tops assessment of state portals
Himachal Transport Deptt to provide Online Services
Himachal records 17.2 per cent increase in tax collection.
RCED provides PDOT to Indians emigrants abroad.

Most Liked

Categories