Haryana NCR

हरियाणा के मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा

सुरेन्द्र व्यास द्वारा :
चंडीगढ़, 31 अगस्त,2019  : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने पिछले 5 वर्षों में अपने किए गए वायदों से बढकऱ कार्य किया है, चाहे वह गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति देना हो या मैरिट के आधार पर पारदर्शी तरीके से नौकरियों देना हो, ऐसे कई व्यवस्था परिवर्तन के कार्य जनता के कल्याण के लिए किए गए हैं।
मुख्यमंत्री आज जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान नारनौल हलके के गांव मीरपुर में लोगों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के 4137 गांव में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि वह अगर 24 घंटे अपने गांव में बिजली चाहते हैं तो उन्हें अपने मीटर बाहर लगवाने होंगे, कुंडी कनेक्शन लगाना बंद करना होगा और बिजली के बकाया बिल भरने होंगे। इसके लिए अंतिम 1 वर्ष के बकाया बिल की 6 किस्तों में अदायगी करने की सुविधा सरकार प्रदान करेगी, यदि यह सभी औपचारिकताएं पूरी करते हैं तो 30 दिन के अंदर अंदर 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने का उनका वायदा है।
उन्होंने कहा कि हमने राजनीति की सुचिता बदली है। हरियाणा में युवाओं को पारदर्शी तरीके से नौकरियां मिली हैं। उन्होंने कहा कि अगर नेता, अधिकारी और कर्मचारी ईमानदार है तो जनता को भी ईमानदार बनकर आगे बढऩा होगा। उन्होंने कहा कि आमजन को अफसरों व दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े, इसके लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गई है। अब कोई भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं का लाभ घर बैठे ले सकता है।
उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा में उठान सिंचाई परियोजना पर 143 करोड़ रुपये की राशि खर्च करके पुराने पंप व मशीनरी का नवीनीकरण किया गया है। इसके फलस्वरूप 300 से अधिक नहरों के अंतिम छोर पर हम पानी पहुंचाने में सफल हुए हैं। उन्होंने कहा कि 11 वर्षों बाद बीपीएल राशन कार्ड को बनाने की प्रक्रिया आरंभ की गई है, अब कोई भी पात्र व्यक्ति जिसकी मासिक आय 15 हजार रुपए तक है, वह अपना नाम बीपीएल सूची में दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत भी 25 हजार से अधिक लोगों को फायदा मिला है और इसके तहत 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज करवाए जा रहे हैं।
भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्री धर्मवीर सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 5 वर्षों में मुख्यमंत्री ने नया हरियाणा बनाकर लोगों को दिखा दिया है कि किस प्रकार क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर ईमानदारी से काम किया जाता है। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा में पानी पहुंचने के बाद अब यह जिला भी अंबाला कुरुक्षेत्र करनाल जैसे जिलों की तरह खेती करने में आगे बढ़ रहा है।तावड़ू  : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने पारदर्शिता और मेरिट के आधार पर नौकरियां देकर उन गरीब परिवारों के घरों में दीपक जलाने का काम किया है, जिनमें वर्षों से अंधेरा था। इसके अतिरिक्त, सरकार ने गरीबों के घरों में शौचालय एवं गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाने का भी कार्य किया है और आने वाले समय में हर रसोई में नल से जल पहुंचाने की योजना है।
मुख्यमंत्री आज अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के 11वें दिन सोहना हलके की ऐतिहासिक शिव नगरी तावड़ू में लोगों को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की शुरुआत की है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के फार्म अटल सेवा केंद्र, अंत्योदय केंद्र व सरल केंद्रों पर जाकर भरें। उन्होंने कहा कि जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके तहत 6000 रुपये वार्षिक की सहायता मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि परिवार समृद्ध होगा तो समाज समृद्ध होगा, समाज समृद्ध होगा तो हरियाणा समृद्ध होगा और देश समृद्ध होगा, यही प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का 21वीं सदी में नवभारत निर्माण का संकल्प है।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का इस बात के लिए भी आभार व्यक्त किया कि ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान की हरियाणा से शुरुआत करने के बाद उन्होंने कल फिर से राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत आयुष हेल्थ एवं वैलनेस केंद्रों की हरियाणा से शुरुआत की है। हरियाणा के विभिन्न जिलों में 10 आयुष हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों की शुरुआत प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन से डिजिटल लिंक के माध्यम से की थी और इस प्रकार प्रधानमंत्री फिर एक बार हरियाणा के लोगों से सीधा जुड़े थे।
उन्होंने कहा कि जन आशीर्वाद यात्रा के समापन अवसर पर प्रधानमंत्री 8 सितंबर को रोहतक में पधार रहे हैं और हरियाणा के लोगों को फिर एक बार अपना संदेश देंगे।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा, सोहना के विधायक श्री तेजपाल तंवर तथा भाजपा नेता श्री संजय सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण बेदी, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री अमित आर्य, ओएसडी श्री अमरेंद्र सिंह एवं भूपेश्वर दयाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।बावल, 31 अगस्त – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले 5 वर्षों के दौरान राज्य में की गई 7900 मुख्यमंत्री घोषणाओं में से अधिकतर पर कार्य पूरा हो चुका है या प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त, पिछली सरकार के 10 वर्षों के कार्यकाल की अधूरी पड़ी 6300 घोषणाओं का कार्य भी वर्तमान सरकार ने ही पूरा किया है।
मुख्यमंत्री आज जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान बावल विधानसभा क्षेत्र के लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बावल विधानसभा क्षेत्र के लिए 177 करोड़ रुपए की 12 परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया, जिनमें बस स्टैंड के निर्माण के अलावा बिजली सबस्टेशन और जलापूर्ति की परियोजनाएं शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने लोगों की सहूलियत के लिए विभिन्न विभागों की अधिकतर योजनाओं को ऑनलाइन किया है ताकि उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें। इसके अतिरिक्त, लोगों के घर बैठे ही काम हो जाए इसके लिए सीएम विंडो की शुरुआत की गई ताकि लोगों को छोटे-छोटे कामों को के लिए चंडीगढ़ ने आना पड़े। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर 620000 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनमें से 580000 का निपटारा कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में  शमशान घाटों और कब्रिस्तान में पक्का रास्ता, पानी की व्यवस्था, चारदीवारी व शैड का निर्माण करवाने के लिए शिवधाम जीर्णोद्धार योजना लागू की है तथा 70 प्रतिशत से अधिक शमशान घाटों एवं कब्रिस्तानों में यह कार्य पूरा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि गांव से खेतों की ओर जाने वाले रास्ते को पक्का बनवाने की घोषणा अभी हाल ही में की गई है और आने वाले समय में हरियाणा के किसी भी खेत में जाने वाला कोई भी रास्ता कच्चा नहीं रहेगा।
मुख्यमंत्री द्वारा बावल विधानसभा क्षेत्र के लोगों को 177 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं की सौगात देने के लिए उनका आभार व्यक्त करते हुए केंद्रीय सांख्यिकीय एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पिछले 5 वर्षों में प्रदेश के हर क्षेत्र और हर वर्ग के विकास के लिए कार्य किया है।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा औैर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्यमंत्री डॉ बनवारी लाल ने भी लोगों को सम्बोधित किया।धारूहेड़ा , 31 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि पिछले 5 वर्षों के दौरान सरकार ने बाजरा, सरसों व सूरजमुखी के एक-एक दाने की खरीद की है।
मुख्यमंत्री ने आज जन आशीर्वाद यात्रा के रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र के धारूहेड़ा में प्रवेश करने पर वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने अहीरवाल की धरती पर नहरों के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है, जहां पर पिछले 30 वर्षों में कभी पानी नहीं पहुंचा था।
उन्होंने कहा कि हमने हर वर्ग की कठिनाइयां दूर करने की कोशिश की है चाहे वह किसान हो, मजदूर हो, व्यापारी हो, कर्मचारी हो, महिला हो या वृद्धजन हो या युवा हो, सभी के लिए योजनाएं लागू की हैं और अब हम हर परिवार को समृद्ध बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अंत्योदय केंद्र, सरल केंद्र और ई-दिशा केंद्र में जाकर अपना परिवार पहचान पत्र बनवा कर परिवार समृद्धि योजना के लिए फार्म भरें। उन्होंने कहा कि इसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर पात्र परिवारों को 6000 रुपये वार्षिक की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा, पात्र परिवारों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना जैसी विभिन्न योजनाओं के लाभ दिए जाएंगे।
इस जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी राज्यमंत्री डॉ0 बनवारी लाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक श्री रणधीर कपड़ीवास के अतिरिक्त अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

नारनौल 18अगस्त 2019 :हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा के जिले में आगमन पर आज भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विभिन्न स्थानों पर पुष्प वर्षा व ढोल नगाड़ों के साथ जोरदार स्वागत किया। मुख्यमंत्री की यात्रा अटेली हलके के गांव बजाड़ चैक प्वाइंट से शुरू होकर नारनौल व नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्रों के गांवों से होते हुए वापस नारनौल पहुंची। इसके बाद सीएम ने यहीं पर रात्रि ठहराव किया। यह यात्रा एक सितंबर को महेंद्रगढ़-सतनाली होते हुए भिवानी जिले में प्रवेश करेगी।
मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए आज लगभग 45 जगहों पर कार्यकर्ताओं ने इंतजाम किए हुए थे। कार्यकर्ताओं के जोश व उत्साह को बरकरार रखने के लिए मुख्यमंत्री ने भी रथ से कार्यकर्ताओं पर पुष्प वर्षा कर उनका अभिनंदन स्वीकार किया।
मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा पहले दिन बजाड़ चौक से शुरू होकर यह गांव चंदपुरा, मिलन गार्डन अटेली, रितू गार्डन अटेली, चौधरी धर्मकांटा अटेली डिप्टी स्पीकर संतोष यादव, बाछौद स्वाति यादव, मिर्जापुर-सराय आर.पी.एस. ग्रुप के डायरेक्टर मनीष यादव, नीरपुर, कैलाश नगर नगर परिषद चेयरपर्सन भारती सैनी, पार्क गली, मातादीन अस्पताल बुध देव यादव, मोहिनी गली, दीवान पैट्रोल पंप, जलेबी गली, एमएल स्टोर, महावीर चौक, पैट्रोल पंप के सामने, गणेश मार्केट, मोहल्ला जमालपुर, हिरोहोंडा चौक, बालाजी, रघुनाथपुरा, गहली चौकी, कुलताजपुर चौक, हसनपुर चौक, कोरियावास, सैनी धर्म कांटा, सुभाष स्टेडियम, निर्मल क्लीनिक, महता चौक, गुरूगोबिंद सिंह स्कूल, विधायक कार्यालय, शिव आईस फैक्टरी, बसंती देवी धर्मशाला, खटीकान चौक, मोहल्ला राव का, अग्रवाल सभा, काठ मंडी, लौह मंडी, अग्रसैन चौक, भारत गैस एजेंसी, जैन धर्मशाला, मक्कड़ अस्पताल, गर्ल आईटीआई, रेस्ट हाउस के बाद चितवन वाटिका में सम्पन्न हुई। मुख्यमंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान सरकार के पांच साल के कार्य का लेखा जोखा जनता के सामने रखा। वहीं आने वाले विधानसभा चुनाव में जनता का आशीर्वाद मांगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा की अढ़ाई करोड़ जनता मेरा परिवार है। इन पांच वर्षों में लोगों की कठिनाई दूर करने का प्रयास किया है। पहले छोटे-छोटे कार्यों के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे फिर भी काम नहीं होते थे। उन्होंने कहा कि पहले दफ्तरों में सफेदपोश दलालों के माध्यम से ही काम होते थे। हमने सफदेपोश दलालों के कुर्ते खूंटी पर टंगवा दिए। राज्य सरकार ने ई-दिशा के माध्यम से सभी प्रकार की सेवाएं व योजनाएं आनलाइन करके जनता की कठिनाई को दूर किया है। उन्होंने कहा कि हमने पूरी इमानदारी ओर पारदर्शिता के साथ लोगों की सेवा की है। इससे भ्रष्टाचारियों के होश हवास गुम हो गए हैं। इससे अब लोगों को समझ में आने लगा है कि अगर राजनीति करनी है तो बीजेपी में आना होगा। लेकिन बीजेपी में आने केे बाद हमारी शर्त होती है कि वह पहले पार्टी के विचारों से सहमत हो उसके बाद ही उन्हें सही मायनों में भाजपा कार्यकर्ता माना जाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली बार बहुमत से सरकार बनी है। रिकार्ड तोड़ विकास के काम करवाए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता दोबारा से उनको सता सौंपने का काम करें। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार दोबारा बनी तो बचे हुए काम पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर हमारा पांच साल का कार्यकाल अच्छा लगा हो तो पांच साल आगे के लिए रिन्यू करने का काम करें। वे लाइसेंस रिन्यू करवाने आपके पास आए है।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, डिप्टी स्पीकर संतोष यादव, भिवानी महेंद्रगढ़ सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह, नारनौल के विधायक ओमप्रकाश यादव, नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव, चेयरमैन गोबिंद भारद्वाज, बीजेपी के जिला प्रधान शिव कुमार महता, नगर परिषद चेयरपर्सन भारती सैनी, चेयरमैन जेपी सैनी, सरला यादव, मनीष मित्तल, सत्यव्रत शास्त्री, सीताराम यादव, दयाराम यादव, बुधदेव यादव, पृथ्वी सिंह, बजरंग लाल अग्रवाल, मनीष यादव, स्वाती यादव, संदीप यादव, गजेंद्र, सरदार गुरमेल सिंह, नरेंद्र झिमरिया, नरेश गोगिया, हंसराज पार्षद, जगदीश दीवान, शुभम कन्छल, मनमोहन, किशन चौधरी, नितिन वशिष्ठ, संदीप जैन, भागीरथमल खनगवाल व अन्य कार्यकर्ता व गणमान्य लोग मौजूद थे।
फोटो नम्बर: ५-६-७-८-९-१०
जन आशीर्वाद यात्रा का जिला महेंद्रगढ़ में आगमन के दौरान उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

चंडीगढ़, 31 अगस्त– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा प्रदेश के विभिन्न जिलों से गुजरते हुए 2 सितंबर को हिसार जिला में प्रवेश करेगी। 2, 4 व 5 सितंबर को जन आशीर्वाद यात्रा जिले के सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों में घूमेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री 3 सितंबर को 7 नवनिर्मित विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व 5 नई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।
एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री 3 सितंबर को सुबह 9 बजे हिसार एयरपोर्ट पर एयर शटल सर्विस एंड फ्लाइंग ट्रेनिंग ऑर्गेनाइजेशन, ऑटो मार्केट में नवनिर्मित 33 केवी सब स्टेशन, खरड़ अलीपुर में बने 33 केवी के नए सब स्टेशन, नारनौंद में बने उपमंडल कॉम्पलेक्स, सोरखी माइनर के पुनरुद्धार कार्य, खांडा माइनर के पुनरुद्धार कार्य तथा गांव बिछपड़ी में बनी पीएचसी का उद्घाटन करेंगे। इनके अलावा, मुख्यमंत्री गांव खांडा खेड़ी में बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के भवन, डीपीसी कार्यालय भवन व हॉल, गांव भैणी अमीरपुर में बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बरवाला ब्रांच पर गांव गुराना से हांसी-बरवाला रोड तक पुल के पुनर्निर्माण कार्य तथा गांव नलवा की आईटीआई में अनुसूचित जाति-जनजाति विंग की आधारशिला रखेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि जन आशीर्वाद यात्रा 2 सितंबर को दोपहर 3 बजे नलवा हलके के गांव नलवा से हिसार जिला में प्रवेश करेगी। जिला में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया जाएगा। यहां से यात्रा नलवा हलके के गांव डाया, मंगाली, कालवास, चौधरीवास, गोरछी व सरसाना होते हुए आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव बालसमंद में प्रवेश करेगी। मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा आदमपुर के गांव डोभी, आर्यनगर (नलवा) व चंदननगर होते हुए हिसार विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी। हिसार में यात्रा मलिक चौक, मंडी चौक, परिजात चौक, राजगुरु मार्केट पहुंचेगी।
उन्होंने बताया कि जन आशीर्वाद यात्रा 4 सितंबर को प्रात: 9 बजे हिसार विधानसभा क्षेत्र के मटका चौक, कैंप चौक, टाउन पार्क, डाबड़ा चौक, माडल टाउन, जिंदल चौक से गुजरते हुए बरवाला हलके के गांव सातरोड़ कलां व मैयड़ पहुंचेगी। इसके पश्चात यात्रा हांसी विधानसभा क्षेत्र के गांव रामायण में बने टोल से होते हुए हिसार चुंगी, जाट धर्मशाला चौक, अंबेडकर चौक, काली देवी चौक, ढाणा कला, खुर्द, गढ़ी व भाटोल से गुजरते हुए नारनौंद विधानसभा क्षेत्र के गांव बास खांडा खेड़ी, नारनौंद, राखी गढ़ी, खेड़ी चोपटा पहुंचेगी।
यहां से यात्रा उकलाना हलके के गांव पनिहारी से होते हुए खरक पूनिया पहुंचेगी। इसके पश्चात बरवाला विधानसभा क्षेत्र में स्काईलार्क स्कूल से होते हुए पंजाबी कालोनी, बंसल अस्पताल चौक, अग्रसेन चौक, टैक्सी स्टैंड, सिविल अस्पताल चौक, बसाऊ मार्केट, दौलतपुर चौक, खरकड़ा मोड़, रविदास छात्रावास व सरहेड़ा होते हुए पुन: उकलाना विधानसभा क्षेत्र के गांव बनभौरी व संदलाना से गुजरेगी।
इसी प्रकार, 5 सितंबर को दोपहर 2 बजे जन आशीर्वाद यात्रा उकलाना हलके के गांव सुरेवाला चौक, उकलाना बस स्टैंड व उकलाना गांव से गुजरते हुए फतेहाबाद जिला में प्रवेश करेगी।