1.44 करोड़ की लागत से तैयार जिला की नवनिर्मित 6 पार्क व व्यामशालाओं का सीएम ने किया लोकार्पण

1.44 करोड़ की लागत से तैयार जिला की नवनिर्मित 6 पार्क व व्यामशालाओं का सीएम ने किया लोकार्पण नारनौल, 5 जुलाई :हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज प्रदेश की 98 नवनिर्मित पार्क व व्यामशालाओं का ऑनलाइन लोकार्पण किया। जिनमें जिला महेंद्रगढ़ की लगभग 1.44 करोड़ की लागत से तैयार 6 पार्क व व्यामशाला शामिल हैं। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुए इस लोकार्पण कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने की। जिला स्तर पर सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए आयोजित इस कार्यक्रम के लिए गांव शोभापुर में बड़ी एलइडी लगाई गई थी। इस मौके पर अटेली के विधायक सीताराम यादव मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे।
प्रदेशवासियों को गुरु पूर्णिमा की बधाई देते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हमारे देश के इतिहास में गुरुजनों ने हमेशा मनुष्य के मानसिक शारीरिक व बौद्धिक विकास को महत्व दिया है। उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार योग तथा आयुर्वेद को बढ़ावा दें रही है।
सीएम ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुसार प्रदेश में वैलनेस सेंटर बनाए जाएंगे। ये सेंटर इन्हीं पार्क व योगशालाओं में बनाए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश सरकार एक हजार आयुष सहायक भर्ती करेगी, ताकि वे योग के साथ-साथ हमारी आयुर्वेदिक पद्धति से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहले चरण में एक हजार से अधिक व्यामशालांए खोलने का लक्ष्य है, जिनमें से अब तक 511 पूरी तरह से चालू हो गई है। इस वर्ष इन योजनाओं पर प्रदेश में 250 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया हुआ है। दूसरे चरण में जहां-जहां पंचायतें जमीन मुहैया कराएगी उसके अनुसार वहां पर पार्क व व्यामशाला खोली जाएंगी, जिनमें वैलनेस सेंटर भी स्थापित किया जाएगा।
सीएम ने कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा बनाई गई इन सभी व्यामशालाओं की देखरेख का जिम्मा अब जिला परिषद को सौंपा जाएगा। वहीं आयुष विभाग यहां पर वैलनेस सेंटर में जरूरत अनुसार दवाइयों का प्रबंध करेंगा तथा महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियां भी इन पार्क में लगाई जाएंगी।
उन्होंने प्रदेश के सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे योग को अपने जीवन का अंग बनाएं। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के पास हेल्थ, वेल्थ व कैरेक्टर का सबसे अधिक महत्व है। जब प्रदेश के युवाओं के पास यह तीनों चीजें होंगी तो वे देश के प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत बनाने के सपने को साकार कर सकेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पिछले कई वर्षों से गांवों में खेल सुविधाएं बढ़ाने की मांग हो रही थी जिसके मद्देनजर पंचायती राज विभाग द्वारा यह काम शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि अब तक देश में खेलों के मामले में हरियाणा का जीत का हिस्सा एक-तिहाई का रहा है अब इसे और बढ़ाना है।
महेन्द्रगढ़ के इन छह गांवों को मिली पार्क व व्यामशालाओं की सौगात:
जिला के गांव शोभापुर से ही रविवार को जिले की सभी 6 ग्राम व्यायामशालाओं का उद्घाटन हुआ। यहां से कनीना के गांव सेहलंग, महेंद्रगढ़ के गांव बलायचा व जांजडियावास, नारनौल के गांव शोभापुर तथा नांगल चौधरी के गांव बनिहाड़ी व नांगल कालिया की नवनिर्मित पार्क एवं व्यामशालाओं का लोकार्पण हुआ। इन सभी पर लगभग 1.44 लाख रुपए खर्च हुए हैं।
खेलों में ढांचागत सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं: उपायुक्त
जिले के गांव शोभापुर में पार्क व व्यामशाला के लोकार्पण कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उपायुक्त आरके सिंह ने कहा कि सीएम की सोच है कि प्रदेश का हर नागरिक पूर्ण रूप से स्वस्थ रहे। इसी बात के मद्देनजर जिला में खेलो के संबंध में ढांचागत सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं।
डीसी ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के लिए भी केवल एक ही उपाय है कि हम अपने आप को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखें। उन्होंने कहा कि लोगों की इंयुनिटी पावर बढ़ाने के लिए आयुष विभाग द्वारा इंयूनिटी बूस्टर बांटे जा रहे हैं। इसका सभी नागरिक सदुपयोग करें। उन्होंने कहा कि हम सभी को सुबह हर रोज एक घंटा योग को जरूर देना चाहिए। अगर हमारा शरीर सही रहेगा तो जीवन में सभी कठिनाइयां हमसे दूर रहेंगी।
गांव शोभापुर में आयोजित इस लोकार्पण समारोह में अटेली के विधायक सीताराम, अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीश नागपाल, महेंद्रगढ़ के एसडीएम विश्राम कुमार मीणा, नारनौल के एसडीएम मनीष फोगाट, सीईओ जिला परिषद लक्ष्मीनारायण, एक्स ई एन पंचायती राज नरेश यादव, जिला खेल अधिकारी ज्योति रानी, बीडीपीओ प्रमोद कुमार व सरपंच बिजेंद्र सिंह के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

बी.एल. वर्मा

About the author

SK Vyas

SK Vyas

Add Comment

Click here to post a comment

All Time Favorite

Categories