Hindi

151 नवजन्मी बच्चियों के सम्मान में जिला प्रशासन की तरफ से आयोजित जिला स्तरीय लोहड़ी कार्यक्रम में डिप्टी कमिश्नर ने किया ऐलान

151 नवजन्मी बच्चियों के सम्मान में जिला प्रशासन की तरफ से आयोजित जिला स्तरीय लोहड़ी कार्यक्रम में डिप्टी कमिश्नर ने किया ऐलान

फिरोजपुर, 23 जनवरी, 2020:जिले के सभी आंगनबाड़ी सेंटर्स पर सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाकर कारोबार करने वाली महिलाओं को एक-एक सेल काउंटर अलॉट किया जाएगा, जहां वे अपने हाथों से तैयार किए गए उत्पादों की बिक्री कर सकेंगी।

ये ऐलान डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने वीरवार को शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 151 नवजन्मी बच्चियों के सम्मान में आयोजित जिला स्तरीय लोहड़ी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किया। डिप्टी कमिश्नर ने सेल्फ हेल्प ग्रुप चलाने वाली महिलाओं की हौंसलावजाई करते हुए कहा कि दूसरे लोगों को भी इनसे सीख लेनी चाहिए और प्रशासन इन ग्रुपस की हर संभव मदद करेगा।

उन्होंने बैंकों और संबंधित सरकारी महकमों को इन महिलाओं की मदद के लिए आगे आने और इन्हें आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान डालने का आह्वान किया। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुपस के जरिए कारोबार करने वाली महिलाओं को जल्द ही सैनेटरी नैपकिन प्रोडक्शन की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी। दिल्ली और मुंबई की बड़ी कंपनियों से संपर्क करके इन्हें ट्रेंड करवाया जाएगा ताकि ग्रामीण स्तर पर ये महिलाएं नैपकिन बनाकर उन्हें बेच सकें। कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम की जिला ब्रांड एम्बैसेडर अनमोल बेरी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई, जिन्हें डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने सम्मानित किया।

कार्यक्रम में 11 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म करवाई गई, जिन्हें नींबू का पौधा, गुड़ और पोष्टिक आहार भेंट किया गया। नींबू और गुड़ के सेहत से संबंधित फायदों पर जोर देते हुए ये महिलाओं को भेंट किया गया। इसी तरह मुंगफली, गुड़ और तिल को अग्निभेंट करके लोहड़ी की रस्म अदायगी की गई। कार्यक्रम में पोषण अभियान में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 12 आंगनबाड़ी वर्करों और 3 सुपरवाइजर्स को सम्मानित किया गया। फिरोजपुर जिले से संबंधित ताईक्वांडो चैंपियन वीरपाल कौर को सम्मानित किया गया। इसी तरह पांच ऐसे परिवारों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने लड़कों का मोह न रखते हुए अपनी बेटियों की बेटों की तरह परवरिश की।

कार्यक्रम में डिप्टी कमिश्नर की तरफ से यहां स्थापित 30 स्टॉल्स का दौरा किया । यहां स्त्री व बाल विकास विभाग की तरफ से कई स्टॉल्स लगाए गए, जिनमें पंजाबी संस्कृति से जुड़े साजो-सामान, पोष्टिक आहार से जुड़े उत्पादों और घरेलू उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी, वन स्टॉप सेंटर, नगर काउंसिल, सेहत विभाग की तरफ से स्थापित किए गए काउंटर्स की डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने खुलकर प्रशंसा की।

जिला प्रोग्राम अफसर रत्नदीप कौर संधू ने कहा कि विभाग की तरफ से महिलाओं व बच्चों के कल्याण के लिए अकसर इस तरह के कार्यक्रम करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि हर साल जिला स्तर पर लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है और इस बार भी इसे धूमधाम से मनाया गया है। कार्यक्रम में जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के सचिव अमनप्रीत सिंह, सिविल जज संदीप कुमार, रेडक्रास सोसाइटी के सैक्रेटरी अशोक बहल समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

About the author

Harish Monga

Harish Monga

Add Comment

Click here to post a comment

Most Liked

Categories